Easy Hacks: महंगी साड़ी पर लग गया है तेल का दाग? जानिये हटाने के आसान उपाय

महंगी साड़ी को घर पर धोने से ना सिर्फ उसका लुक खराब होता है बल्कि चमक भी खो जाती है।

Lifestyle News, Beauty hacks, Tips And Tricks
साड़ी के तेल के जिद्दी निशान हटाने के तरीके (फोटो क्रेडिट- Instagram/ Designed By Gargi Singh)

महंगी साड़ी पर अगर दाग लग जाए तो यह उसका लुक खराब कर देता है। पार्टी, शादी या किसी फंक्शन के दौरान अगर आप अपनी महंगी साड़ी पहन रही हैं तो आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है। हालांकि कभी-कभी सावधान रहने के बाद भी साड़ी पर खाने या फिर सब्जी के निशान लग जाते हैं। शादी और पार्टी में तो अक्सर ये घटनाएं होती हैं। अगर आपकी सिल्क की साड़ी पर तेल का निशान लग गया है तो यह अधिक हाइलाइट होता है और इन्हें हटाना बेहद ही मुश्किल काम है।

कुछ महिलाएं तेल दाग हटाने के लिए साड़ी को घर पर धोने की कोशिश करती हैं, इससे ना सिर्फ साड़ी का लुक खराब होता है बल्कि उसकी चमक भी चली जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनके जरिए आप अपनी महंगी साड़ी से तेल के निशान आसानी से साफ कर सकती हैं।

शैंपू: तेल का निशान हटाने के लिए सबसे पहले शैंपू को घोल लें। फिर टूथब्रश की सहायता से उसे साड़ी के उस हिस्से पर लगाएं, जहां दाग लगा है। शैंपू में मौजूद तत्व तेल को हटाने में मदद करते हैं। कुछ देर टूथब्रश से रगड़ने के बाद साड़ी को साफ पानी में धो लें।

सिरका: सिरके में नेचुरल क्लीनजिंग एजेंट मौजूद होते हैं। अगर आपकी महंगी साड़ी पर दाग लग गया है तो सिरके को सीधे दाग पर लगा दीजिए और फिर कुछ समय के लिए उसे सूखने दें। बाद में साफ पानी से साड़ी को धो लें।

गर्म पानी: साड़ी से तेल के निशान हटाने में गर्म पानी भी कारगर है। इसके लिए तेल लगे हिस्से को गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। 20 मिनट तक उसे पानी में भीगा रहने दें। बाद में कपड़े को निकालकर रूम टेंपरेचर पर ठंडे पानी से कपड़े को धोएं और तेज धूप में सूखा दें। इससे तेल का निशान आसानी से हट जाएगा।

नींबू का रस और सिरका: नींबू के रस में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है, जो तेल को हटाने में मदद करती है। आप सिरके और नींबू के रस के जरिए भी तेल के निशान को हटा सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।