ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है कमर दर्द की समस्या, योग के इस आसन से पाएं आराम

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर कमर में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में यदि वह नियमित रूप से योग करेंगी तो इस दर्द से राहत मिलेगा। आइए जानते हैं कौन सा योग फायदेमंद होता है-

Yoga benefits, yoga for back pain during pregnancy, yoga during pregnancy in hindiप्रेग्नेंसी के दौरान योगा करें

योग करने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन जब बात गर्भावस्था की हो, तो अतिरिक्त सावधानी बरतना जरूरी है। योग आम व्‍यक्‍ति से लेकर गर्भवती महिलाओं तक के लिए बेहद फायदेमंद होता है। योग करने से न सिर्फ मां का स्‍वास्‍थ्‍य बल्‍कि पेट में पल रहे शिशु का भी बेहतर विकास होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर कमर में दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में यदि वह नियमित रूप से योग करेंगी तो इस दर्द से राहत मिलेगा। साथ ही प्रेग्नेंसी के कारण होने वाली अन्य समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कौन सा योग फायदेमंद होता है-

त्रिकोणासन करने का तरीका: सबसे पहले एक योगा मैट पर खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को फैला लें। फिर बाएं पैर के पंजों हल्के बाहर की तरफ निकालें। अब एक हाथ के पंजों को जमीन पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर की तरफ उठाएं। गर्दन को ऊपर वाले हाथ की तरफ घूमाकर रखें। कुछ सेकंड रुकें और सामान्य सांस लेते रहें। धीरे-धीरे सांस छोड़ें और सामान्य मुद्रा में पहुंच जाएं। फिर दूसरी तरफ भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

वीरभद्रआसन करने का तरीका: इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे की तरफ लें जाएं और दूसरे पैर को आगे की तरफ ले जाएं। दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं। ध्यान रहे आपके घुटने हल्के मुड़े होने चाहिए। अब पैरों को मिला लीजिए और फिर ऐसा ही दूसरी तरफ से कीजिए।

पर्वतासन करने का तरीका: इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पालथी मारकर बैठ जाएं। अब रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा कर लें। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाते हुए नमस्ते की अवस्था में ले आएं। फिर अपनी सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे की ओर ले आयें और अपने घुटनों पर रख दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सफेद बालों की समस्या को दूर करेगा गाय का दूध, जानिये इस्तेमाल करने का तरीका
2 Skin Care: रात को सोने से पहले ना भूले मॉइश्चराइजर लगाना, स्किन पर आएगा ग्लो
3 बड़े भाई की मान ली होती बात तो बच सकती थी संजय गांधी की जान? जानिये- पूरा किस्सा