ताज़ा खबर
 

सावधानः प्रेगनेंसी के दौरान हानिकारक हो सकता इन चीजों का सेवन करना

प्रेगनेंसी के 20 सप्ताह तक गांजे (marijuana) का सेवन समय पूर्व जन्म के जोखिम को पांच गुना बढ़ा देता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए अध्ययन से यह पता चला है।

Author सिडनी | Published on: May 18, 2016 3:36 PM
sign of labour pain, sign of labour pain in hindi, sign of labour is near, sign of labour pains, early labour pains, what do labour pains feel like, symptoms of labour pain in 9th month, labour pain ke lakshan, pregnancy labour pain, pregnancy labour, pregnancy labour pain in hindi, pregnancy labour pains signs, pregnancy tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaहर महिला को लेबर पेन से होकर गुजरना ही पड़ता है।

प्रेगनेंसी के 20 सप्ताह तक गांजे (marijuana) का सेवन समय पूर्व जन्म के जोखिम को पांच गुना बढ़ा देता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए अध्ययन से यह पता चला है।

एडिलेड स्थित रॉबिन्सन रिसर्च इंस्टीट्यूट के इस अध्ययन के मुख्य लेखक क्लेयर रॉबर्ट्स ने बताया, ‘‘परिणाम बताते हैं कि अगर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गांजे का उपयोग नहीं करती हैं तो अन्य जोखिमों को छोड़कर छह प्रतिशत समय पूर्व जन्मों को रोका जा सकता है।’’

इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, आयरलैंड और ब्रिटेन की 5,500 से अधिक गर्भवती महिलाओं का विश्लेषण किया था। इस दौरान शोधार्थियों ने अन्य कारकों जैसे सिगरेट, आयु, मोटापा, सामाजिक-आर्थिक स्थिति से जुड़े कामों का गर्भावस्था की जटिलताओं से संबंध का भी आकलन किया।

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि ऑस्ट्रेलियाई प्रतिभागियों ने 12 प्रतिशत, न्यूजीलैंड की प्रतिभागियों ने पांच, आयरलैंड की चार और ब्रिटेन की 4 प्रतिशत प्रतिभागियों ने गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान गांजे का सेवन किया था।

क्लेयर ने बताया, ‘‘गर्भावस्था में लगातर मारिजुआना का सेवन स्वतंत्र रूप से समय पूर्व जन्म के साथ संबंधित है। इस निष्कर्ष के आधार पर हमें लगता है कि इसे गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के लिए एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय मानना चाहिए।’’ यह शोध ‘रिप्रोडक्टिव टॉक्सिकोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Harry Potter जैसी फिल्में बर्बाद कर रहीं बच्चों का भविष्य
2 ई-सिगरेट उद्योग पर अमेरिका ने लगाई सख्ती, लागू किए नए
3 गर्भवास्था में मीठे पेय पदार्थ का सेवन शिशु में बढ़ाता है मोटापा
ये पढ़ा क्या...
X