सर्दियों के मौसम में त्वचा पर हो गए हैं लाल निशान और खुजली? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण स्किन अधिक शुष्क हो जाती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बेहद ही जरूरी है।

Skin Care, Pimples, Winter Skin Care Routine
सर्दियों के मौसम में त्वचा की यूं करें देखभाल

सर्दियों के मौसम में शुष्क वातावरण और ठंडी हवाओं का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर पड़ता है। अधिक ठंड के कारण चेहरे पर लाल निशान और खुजली की समस्या होने लगती है। यह वह समय है, जब त्वचा सबसे अधिक सेंसिटिव हो जाती है और इस कारण स्किन पर इरिटेशन होती है। सर्दियों के मौसम में स्किन पर क्रैक्स भी दिखने लगते हैं। ऐसे में ठंड के दौरान त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर आप भी जाड़े के समय अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं तो इन स्किन केयर टिप्स की मदद ले सकते हैं।

मॉइश्चराइजर: सर्दियों के मौसम में लाइट मॉइश्चराइजर की जगह अपनी त्वचा के हिसाब से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ लोगों को तो ठंड के समय स्किन पर केवल ग्लिसरीन, विटामिन ई और कोल्ड क्रीम जैसी चीजें ही असर करती हैं। आप नहाने के बाद अपनी हल्की गीली त्वचा पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि बिल्कुल सूखी त्वचा पर क्रीम लगाने से स्किन उसे ठीक तरह से एब्जॉर्ब नहीं कर पाती और त्वचा में नमी भी लॉक नहीं हो पाती।

अधिक गर्म पानी से ना नहाएं: जब अधिक ठंड पड़ती है तो कुछ लोग तेज गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाने से त्वचा के एसेंशियल ऑयल्स निकल जाते हैं और स्किन ड्राई हो जाती है। इससे बाद में त्वचा पर इरिटेशन और खुजली की समस्या होती है। इसलिए नहाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की पानी अधिक गर्म ना हो।

शरीर को रखें हाइड्रेटेड: सर्दी के मौसम में अधिक प्यास नहीं लगती, इस कारण लोग ज्यादा पानी नहीं पीते। लेकिन ऐसा नहीं है कि ठंड के दौरान त्वचा को हाइड्रेशन की जरूरत नहीं होती। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण स्किन अधिक शुष्क हो जाती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बेहद ही जरूरी है।

ऐसे कपड़ों का करें चुनाव: सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े पहनने के कारण घर्षण पैदा हो जाता है, जिससे त्वचा पर रैशेज और खुजली की समस्या होती है। इसलिए स्किन इरिटेशन से बचने के लिए ऐसे कपड़े पहनने से बचें, जिनसे आपको त्वचा पर खुजली हो रही है। आप चाहें तो लेयर्स में कपड़े पहन सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
इन तरीकों को अपनाएं और अपनी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाएंbeauty tips in hindi for hair, Hair tips, Hair tips in hindi, hindi Hair tips, beauty tips in hindi, beauty tips, beauty tips in hindi for long hair, Hair Growth Tips in Hindi, Hair Growth Tips, Long Hair Tips in Hindi, Long Hair Tips, Beauty Tips For Hair, Beauty Tips For Hair in hindi, Beauty tips in hindi for hair
अपडेट