ताज़ा खबर
 

Dry Fruits खाने से सिर्फ सेहत ही नहीं, स्किन को भी होगा फायदा, जानिये

Dry Fruits for Healthy Skin: किशमिश में पानी की मात्रा अधिक होती है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है

skin care, Skin Care Tips, skin care routine, tips for glowing skin, pimples acneखरोट में विटामिन-ई होता है जो फाइन लाइन और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में कारगर है (फोटो- जनसत्ता)

Skincare Tips: इन दिनों सुबह जहां सर्दी, दिन में पसीना और वहीं रात को दोबारा ठंड लगने लगती है। बदलते मौसम में सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन भी प्रभावित होती है। इस दौरान लोग कई स्किन संबंधी परेशानियों से जूझते हैं जिसमें पिंपल्स, रूखी और बेजान त्वचा मुख्य रूप से शामिल है। त्वचा रोग विशेषज्ञों का मानना है कि सेहतमंद शरीर भी हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक है। सही डाइट जिसमें सभी जरूरी फूड्स समाहित हों, उसे फॉलो करने से मौसम में बदलाव आने पर स्किन संबंधी दिक्कतों से निजात मिलती है। ऐसे में सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स खाने से भी स्किन हेल्दी होती है। आइए जानते हैं –

बादाम: अक्सर कुछ भूलने पर लोग बादाम खाने की सलाह देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्किन के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण से कम नहीं माना जाता है। इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। त्वचा पर निखार लाने में या फिर स्किन डैमेज से बचाने में बादाम फायदेमंद है। आप रात भर बादाम को भिगो लें और सुबह उसे पीसकर एक केले में मिलाएं और मैश कर अच्छी तरह मिश्रण बनाएं। इस चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। साथ ही, इसमें विटामिन-डी भी पाया जाता है जो हेल्दी स्किन के लिए मददगार है।

अखरोट: ड्राई फ्रूट्स में अखरोट के सेवन को भी बेहद जरूरी माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। साथ ही, अखरोट में विटामिन-ई होता है जो फाइन लाइन और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में कारगर है। 3-4 अखरोट को पीस लें और इसमें शहद मिलाएं फिर इसे फेस पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद फेस वॉश करें। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा पर उम्र के साथ दिखने वाले निशानों को दूर करते हैं।

काजू: स्वाद में जिस तरह काजू का कोई जोड़ नहीं होता, वैसे ही स्किन के लिए भी इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से चेहरे पर असीम निखार आता है। साथ ही, बेजान व मुरझाई त्वचा से निजात पाने में भी ये असरदार है।

किशमिश: किशमिश में पानी की मात्रा अधिक होती है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इससे चेहरे पर नमी आती है और साथ ही निखार भी आता है। इसे यूज करने के लिए 5-6 किशमिश को करीब 2 चम्मच दूध में मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

Next Stories
1 Weight Loss: रोजाना कितने कैलोरीज बर्न करने से वजन होगा कम? जानें Calories का हिसाब-किताब
2 Taarak Mehta Ka Ooltah Chasmah: ‘बबीता जी’ नहीं बनना चाहती थीं ‘अय्यर’ की पत्नी; जेठालाल के कहने पर हुई थीं तैयार
3 Hair fall से हैं परेशान? इन 3 तरीकों से करें बादाम के तेल का इस्तेमाल, हो सकता है ज्यादा फायदा
IND vs ENG Live
X