ताज़ा खबर
 

Weight Loss: वजन कंट्रोल करने में कारगर है गर्म पानी, जानिये कितना पीने से होगा फायदा

Tips for Weight Loss: दिन भर में शरीर में जो टॉक्सिक पदार्थ जमा होते हैं, गर्म पानी पीने से वो भी फ्लश आउट हो जाते हैं

weight loss, belly fat, weight loss home remedies, home remedies for weight lossजो लोग खाना खाने से पहले गर्म पानी पीते हैं, उन्हें ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है

Warm Water for Weight Loss: कई बार अनियंत्रित खानपान और असंतुलित लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा बढ़ जाता है। ऐसे में मोटापे से राहत पाने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं या फिर जिम जाते हैं, मगर इससे हमेशा फायदा ही हो, ये आवश्यक नहीं है। अधिक वजनदार इंसान न केवल असुविधा महसूस करते हैं, बल्कि उनमें कई बीमारियां जैसे कि हाई बीपी, डायबिटीज और गठिया का खतरा भी अधिक देखने को मिलता है। ऐसे में विशेषज्ञ मोटापे से ग्रस्त लोगों को कुछ घरेलू उपाय अपनाने की भी सलाह देते हैं। उनका मानना है कि गर्म पानी पीने से वजन घटाने की प्रकिया आसान हो जाती है।

आमतौर पर जो लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, उनको वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं, गर्म पानी पीने से वजन पर जल्दी नियंत्रण पाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का कार्य करता है।

कैसे है फायदेमंद: बेहतर मेटाबॉलिक रेट होने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। पानी का अधिक टेम्प्रेचर फैट मॉलीक्यूल्स का ब्रेक डाउन करता है। इससे पाचन तंत्र के लिए कैलोरीज बर्न करना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, जो लोग खाना खाने से पहले गर्म पानी पीते हैं, उन्हें ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है। इससे वो ओवर ईटिंग से बचते हैं और वजन संतुलित रहता है।

बाहर निकलते हैं टॉक्सिक पदार्थ: दिन भर में शरीर में जो टॉक्सिक पदार्थ जमा होते हैं, गर्म पानी पीने से वो भी फ्लश आउट हो जाते हैं। साथ ही, गर्म पानी पीने से शरीर को गरर्माहट मिलती है जिससे पूरी बॉडी में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है। इस तरह से गर्म पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

इस तरह पीने से होगा अधिक फायदा: सुबह-सुबह गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से वजन ज्यादा तेजी से कम होता है। यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को बर्न करता है और शरीर को सही शेप में लाता है। इसके अलावा, गर्म पानी के असर को बढ़ाने के लिए लोग चाहें तो उसमें नींबू और शहद मिला सकते हैं। इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है।

रोजाना कितना पीयें पानी: विशेषज्ञों के अनुसार दिन भर में लोगों को 6 से 8 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। इससे वेट लॉस के साथ, स्किन, बाल और पूरी बॉडी हेल्दी रहती है। वैसे भी सर्दियों में गर्म पानी पीना ही कारगर साबित होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विभाजन के समय महज 1500 से लेकर आए थे MDH के दादाजी धर्मपाल गुलाटी, इतनी संपत्ति पीछे छोड़ गए
2 ठंड के मौसम में ड्राय स्किन से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये ब्यूटी टिप्स, जानें
3 इंजीनियरिंग छोड़ ‘गोकुलधाम’ के सेक्रेटरी बन गए मंदार चंदावरकर, जानिये कितना कमाते हैं मास्टर भिड़े
आज का राशिफल
X