सुबह खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिल सकती है बेदाग और खिली-खिली त्वचा

नियमित तौर पर फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह तो एक्सपर्ट्स भी देते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व मुंहासों को निकलने से रोकते हैं।

skincare tips, beauty tips, skin infection, skin allergy
स्किन में एलर्जी के कारण लोगों को खुजली, रैशेज, जलन और दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती है

आज के समय में हर कोई बेदाग, निखरी और खूबसूरत त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए अक्सर महिलाएं तरह-,तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। साथ ही अपना काफी समय पॉर्लर में भी बिताती हैं। स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं अक्सर स्किन केयर रूटीन का भी पालन करती हैं। लेकिन त्वचा की ऊपरी तौर पर देखभाल करने के साथ ही उसे अंदर से पोषण देना भी काफी जरूरी होता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर रूटीन से त्वचा पर केवल बाहरी तौर पर सुधार आ सकता है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए अंदरूनी तौर पर भी आपकी स्किन को पोषण मिल सकता है। इससे लंबे समय तक आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहेगी, साथ ही एजिंग के निशान भी नजर नहीं आएंगे। सुबह-सुबह इन ड्रिंक्स का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

नींबू, शहद और पानी: सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालकर सेवन करना चाहिए। नींबू और शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को फ्लश आउट कर देते हैं, जिससे अंदर से त्वचा हेल्दी बनती है। बता दें, नींबू से स्किन को विटामिन-सी मिलता है तो वहीं शहद त्वचा को मॉइस्चारइज करता है।

फलों और सब्जियों का जूस: नियमित तौर पर फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह तो एक्सपर्ट्स भी देते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व मुंहासों को निकलने से रोकते हैं। ऐसे में आप सुबह खाली पेट चुंकदर, गाजर, अनार, टमाटर, खीरा और संतरा आदि के जूस का सेवन करत सकते हैं।

हल्दी का दूध: हल्दी का इस्तेमाल सदियों से स्किन केयर में होता आ रहा है। इमसें मौजूद एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। यानी आपके चेहरे पर झुर्रियां समय से पहले नहीं आती। ऐसे में सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से आपको फायदा मिल सकता है।

ग्रीन टी: भारत में ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीने के शौकीन हैं। लेकिन दूध की जगह ग्रीन टी का सेवन करने से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा भी हेल्दी बनी रहती है। इसमें मौजूद पोषक गुण स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट