ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है कारगर, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

Weight Loss: बताया जाता है कि कुछ ड्रिंक्स के सेवन से वजन तेजी से कम किया जा सकता है। कहते हैं कि वेट लूजिंग ड्रिंक्स का असर शरीर पर बहुत तेजी से होता है।

weight loss, weight, weight losing tipsवजन घटाने के लिए प्राकृतिक ड्रिंक के सेवन को बहुत असरदार माना जाता हैं।

Drinks for Weight Loss: व्यस्त जीवनशैली, बिगड़ी हुई दिनचर्या और खराब खानपान की वजह से शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा लगातार बढ़ती चली जाती है। कॉलेस्ट्रोल बढ़ने की वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगता है। कई लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से इतना ज्यादा डिस्टर्ब महसूस करते हैं कि वो आईना देखना तक छोड़ देते हैं।

लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि यह आपका शरीर है और आप इसके लिए थोड़ी मेहनत कर इसे तंदरुस्त बना सकते हैं। लेकिन शरीर के आकार की वजह से कॉन्फिडेंस लूज करना सही नहीं है। बताया जाता है कि कुछ ड्रिंक्स के सेवन से वजन तेजी से कम किया जा सकता है। कहते हैं कि वेट लूजिंग ड्रिंक्स का असर शरीर पर बहुत तेजी से होता है।

रामबाण है धनिया पाउडर ड्रिंक – धनिया पाउडर ड्रिंक वजन घटाने के लिए बहुत असरदार माना जाता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच धनिया पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर भिगो दें। आप चाहें तो इसकी जगह धनिया सीड्स भी भिगोकर रख सकते हैं। इन दोनों का प्रभाव एक-सा होता है।

6 से 7 घंटे बाद इस पानी को हल्की आंच पर 5 मिनट के लिए उबालें। फिर इसे छलनी की मदद से छानकर गुनगुना ही पीएं। जानकारों का मानना है कि इस ड्रिंक का लगातार तीन हफ्ते सेवन करने से असर दिखने लगता है। आप चाहें तो दिन में दो बार भी इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसे खाली पेट ही पीएं और इसे पीने के लगभग आधे-एक घंटे बाद तक कुछ ना खाएं-पीएं।

ट्राय करें करी पत्ता ग्रीन ड्रिंक – जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है उनके लिए करी पत्ता ग्रीन ड्रिंक बहुत उपयोगी बताया जाता है। इस ड्रिंक के रोजाना खाली पेट सेवन से जल्द आराम मिल सकता है। बताया जाता है कि करी पत्ते में ऐसे तत्व होते हैं जिनके खाली पेट सेवन से वजन कम किया जा सकता है।

करी पत्ता ग्रीन ड्रिंक बनान के लिए 10 से 12 करी पत्ते की पत्तियां लेकर उसे साफ पानी से धोएं। इसके बाद एक कप पानी डालकर इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें। ध्यान रखें कि यह दरदरा होगा तो पीने में दिक्कत होगी इसलिए महीन ग्राइंड कर इसमें पानी मिलाएं और एक गिलास ड्रिंक बनाकर पीएं। इसके रोजाना सेवन से वजन कम किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में रूखी स्किन को चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है खास, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
2 5 बेटियों और एक बेटे के पिता हैं असदुद्दीन ओवैसी, प्रॉपर्टी भी कम नहीं; जानिये क्या करती हैं पत्नी
3 Weight Loss: सर्दियों में वजन घटाने में रामबाण से कम नहीं विटामिन -A से भरपूर ये 5 फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X