ताज़ा खबर
 

कुमार विश्वास का पर‍िवार 22-23 साल तक 91 रुपए महीना क‍िराए वाले मकान में रहा- उनकी ये बातेंं जानते हैं आप?

डॉ. कुमार विश्वास (Kumar Vishvas) के कार्यक्रम में उनके द्वारा कही गई बातों के आधार पर उन्‍हें महंगा, ऐश भरी ज‍िंंदगी जीने वाला, खुद को सर्वश्रेष्‍ठ साब‍ित करने वाला, बड़बोला, गैर संजीदा कव‍ि बताया गया है।

कुमार विश्वास (Source: Instagram)

डॉ. कुमार विश्वास (Kumar Vishvas) के बारे में इन द‍िनों फेसबुक पर एक पोस्‍ट काफी शेयर हो रहा है। इस पोस्‍ट में उन्‍हें भीड़ का चहेता कव‍ि कहा गया है। उनके कार्यक्रम में उनके द्वारा कही गई बातों के आधार पर उन्‍हें महंगा, ऐश भरी ज‍िंंदगी जीने वाला, खुद को सर्वश्रेष्‍ठ साब‍ित करने वाला, बड़बोला, गैर संजीदा कव‍ि बताया गया है। यह कार्यक्रम गणतंत्र द‍िवस की पूर्व संध्‍या पर कानपुर में आयोज‍ित हुआ था और इस बारे में फेसबुक पोस्‍ट ल‍िखने वाले पंकज चतुर्वेेदी कानपुर के असोस‍िएट प्रोफेसर (उनके एफबी इंट्रो के मुताब‍िक) हैं।

दरअसल, कानपुर क्‍लब द्वारा आयोज‍ित कार्यक्रम में कुमार विश्वास की प्रस्‍तुत‍ि का जो व‍िवरण पंकज चतुर्वेदी ने फेसबुक पोस्‍ट में द‍िया है, उससे  व‍िश्‍वास की लाइफ और लाइफस्‍टाइल की भी झलक देखी जा सकती है।

हर शो का लेते हैं लाखों रुपये: कानपुर में कुमार विश्वास ने करीब 15 मिनट अपनी कविताओं का पाठ किया। उन्होंने तीन-चार कविताएं सुनाईं। चर्चा है क‍ि  डॉ. कुमार विश्वास ने इस कार्यक्रम के 12 लाख रुपये लिये। हालांक‍ि, पूर्व में कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी बताया गया है क‍ि डॉ. विश्वास एक शो का 5-10 लाख रुपये चार्ज करते हैं।

3.8 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है: डॉ. व‍िश्‍वास की फीस के बारे में जो भी अटकलें लगती रहें, लेक‍िन साल 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ते वक्‍त द‍िए गए हलफनामे के मुताब‍िक उनके पास करीब 3.8 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी थी। दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुमार विश्वास के पास दो कारें हैं। उन्होंने उस वक्त अपनी पत्नी की कुल संपत्ति 10.5 लाख रुपए बताई थी।

प्रेसिडेंशियल सुईट में ही रुकते हैं: कार्यक्रम में डॉ. व‍ि‍श्‍वास ने बताया कि वह जहां जाते हैं वहां पांच स‍ितारा होटल के प्रेसीडेंशियल सुइट में ही ठहरते हैं और मर्सिडीज कार मेें चलते हैं। हालांकि साल 2014 में जब कुमार विश्वास ने लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तब अपने शपथपत्र में बताया था कि उनके पास टोयोटा की इनोवा और टाटा की आरिया कार है।

2 साल में बदलवाना पड़ता है घर का इंटीरियर: डॉ. कुमार विश्वास ने कार्यक्रम में यह भी कहा क‍ि आजकल अंतरराष्ट्रीय फ़ैशन के मुताबिक़ नोएडा में करोड़पति पड़ोसियों के बग़ल में मौजूद अपने घर का इंटीरियर डेकोरेशन उन्हें हर दूसरे साल बदलवाना होता है। यह उन्‍होंने व्‍यंग्‍य में कहा होगा या रौब जमाने के ल‍िए, यह तो पता नहीं, लेक‍िन यह सच है क‍ि वह अपनी कविताओं के साथ-साथ लैविश लाइफस्टाइल के लिए भी चर्चित हैं।

लगे हाथ कुमार विश्वास ने यह भी बताया क‍ि कविता-पाठ के सिलसिले में अब तक 36 देशों की यात्राएं कर चुके हैं। उन्‍होंने अपना सफर प‍िलखुआ की तंग गल‍ियों से शुरू क‍िया था। 22-23 साल क‍िराये के मकान में रहा था उनका पूरा पर‍िवार। शुरू से अंत तक इस मकान का क‍िराया 91 रुपए ही रहा।

आम आदमी पार्टी के साथ जुड़े रहे कुमार विश्वास अब पार्टी से अलग हो गए हैं। वे अक्सर तमाम राजनीतिक मुद्दों पर अपनी आवाज बुलंद करते रहते हैं। हालांक‍ि, उनके राजनीत‍िक संपर्क हर पार्टी में हैं। कुछ साल पहले उनके जन्‍मद‍िन की तस्‍वीरें सामने आई थीं। भव्‍य पार्टी में तमाम पार्ट‍ियों के बड़े नेता शाम‍िल थे।

PM ऑफिस से आया था न्योता:  कुमार विश्वास ने हंसी-हंसी में ही सही, लेक‍िन अपने राजनीत‍िक रसूख का भी पर‍िचय दे ही द‍िया। यह बताते हुए क‍ि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमन्त्री के शपथ-ग्रहण समारोह के लिए उनके कार्यालय (PMO) से फ़ोन आया था। मगर उन्होंने जवाब दिया कि “अब शपथग्रहण देखने नहीं, बल्कि शपथ लेने ही आऊंगा।”

वह यह बताने से भी नहीं चूके क‍ि प्रधानमन्त्री उनके मित्र हैं और जब वह मुख्यमन्त्री थे, तो उनके कई कवि-सम्मेलन उन्होंने करवाये थे।

कुमार व‍िश्‍वास ने Richa Anirudh को द‍िए इस इंटरव्‍यू में भी अपने बारे में बहुत कुछ बताया है। आप देख सकते हैं:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X