ताज़ा खबर
 

रनिंग को लेकर इन तीन सलाहों पर ना दें ध्यान, एक्सपर्ट मानते हैं फिजूल

दौड़ना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन कुछ लोग इससे जुड़ी कुछ गलतफहमी के कारण रनिंग का सही प्रकार से लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसलिए आपको उन गलतफहमियों से अवगत होने की जरूरत है।

दौड़ने से जुड़ी गलतफहमी से जरूर अवगत रहें

रनिंग स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। रनिंग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। रनिंग आपके शरीर में रक्त संचार को बेहतर करता है और मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखता है। नियमित रूप से रनिंग करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है, शरीर फिट रहता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है और बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं ठीक होती हैं। लेकिन कई लोगों को रनिंग से जुड़ी कुछ गलतफहमी होती हैं जिसके कारण वो इसका सही लाभ नहीं उठा पाते हैं। लोगों को इन गलतफहमियों से वाकिफ होने की आवश्यकता है ताकि वो रनिंग का सही तरीके से लाब उठा सकें।

दौड़ने से आपकी एड़ियों को नुकसान होता है:
जब आप दौड़ते हैं तो आपकी आपकी एड़ियां जमीन को छूती हैं, जिसे हील स्ट्राइकिंग कहा जाता है। कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि मिडफूट स्ट्राइक के कारण चोट लगने की संभावना कम होती है क्योंकि यह आपके घुटने पर कम तनाव डालता है। हालांकि एड़ी के बल दौड़ना भी उतना ही सुरक्षित है जितना मिडफूट स्ट्राइक सुरक्षित होता है।
इसलिए कुछ भी सोचने से पहले रनिंग से जुड़ी बातों को जरूर जान लें।

मैजिकल रनिंग शूज़ होता है:
वास्तव में ऐसे कोई परफेक्ट जूते नहीं होते हैं जो आपके पैरों के लिए लाभकारी हों। इसलिए हमेशा अपने पैरों के लिए उन्हीं जूते का इस्तेमाल करें जो आपके पैरों को आराम पहुंचाएं। रनिंग के लिए हमेशा वैसे जूतों का इस्तेमाल करें जो आपके पैरों को दर्द और सूजन से राहत प्रदान करें और आपको दौड़ने में असहजता महसूस ना हो।

रनिंग बोरिंग होता है:
दौड़ना एक सबसे बेहतरीन शारीरिक व्यायाम होता है। लेकिन कई बार लोग इससे बोर हो जाते हैं और इसका अभ्यास करना छोड़ देते हैं। रनिंग आपके शरीर को स्वस्थ रखती है। इसलिए यदि आपको दौड़ना बोरिंग लगने लगे तो आप अपनी दिनचर्या बदल दें और दौड़ते वक्त गाना सुनें या फिर अपने दौड़ने का रास्ता बदल लें।

 

Next Stories
1 शुगर लेवल के साथ ही वजन घटाने के भी काम आता है जौ, ऐसे करें इस्तेमाल
2 समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाती है अजवाइन, यूं करें इस्तेमाल
3 पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज से शुरू करें धनुरासन, जानिए विधि और लाभ
यह पढ़ा क्या?
X