X

क्या दूध पीने से वजन कम करने में मिलती है मदद? जानिए क्या है पूरा सच

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कम फैट वाला दूध या स्किम दूध भूख शांत करने का अच्छा स्रोत है। सोडा, चाय और बाकी एनर्जी ड्रिंक के मुकाबले स्किम दूध ज्यादा फायदेमंद है।

दूध में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा को नरम बनाने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एमीनो एसिड स्किन को मॉश्चराइज भी करने में मदद करता है। दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को कुदरती प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं। दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक होता है। दूध सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोग दूध इसलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध पीने से वह मोटे हो जायेगें। दूध में विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। कुछ लोग दूध में वसा की ज्यादा मात्रा होने के डर से इसे पीने से बचते हैं। लोगों की यह सोच बिल्कुल गलत है, क्योंकि कई स्टडी में पाया गया है वजन घटाने के लिए दूध काफी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है दूध।

वजन कम करने में कैसे मदद करता है दूध: दरअसल कई स्टडी में पाया गया है कि कम फैट या फैट फ्री वाला दूध सेट्यूरेटड फैट और ज्यादा कैलोरी के बगैर शरीर को कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पहुंचाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए दूध न पीना एक भूल हो सकती है। बल्कि यह उल्टा आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ज्यादा भूख से बचाता है दूध: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कम फैट वाला दूध या स्किम दूध भूख शांत करने का अच्छा स्रोत है। सोडा, चाय और बाकी एनर्जी ड्रिंक के मुकाबले स्किम दूध ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि प्रोटीन और कैल्शियम से भरा दूध आपके पेट को भरता है और ज्यादा भूख लगने को शांत करता है। इसे पीने के बाद आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

कई बीमारियों के खतरे को दूर करता है दूध: दूध में हाई ब्लडप्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के भी गुण होते हैं। यह लिवर को कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करने से रोकता है। यह पेट में एसिड बनने से भी रोकता है। इसके अलावा  दूध तनाव को मिटाकर ऊर्जा बढ़ाने में मददगार होता है। यह आपको डीहाईड्रेशन से बचाता है।

एक्सरसाइज के बाद फायदेमंद है दूध: प्रतिदिन व्यायाम के बाद दो गिलास दूध पीने से मसल्स भी मजबूत होती हैं साथ ही दूध में शामिल कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाने के कारण मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं। दूध पीने के साथ ही आपमें दिनभर फुर्ती रहती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

Outbrain
Show comments