क्या बालों में कंडीशनर लगाने से झड़ते हैं बाल? जानिए क्या कहतीं हैं एक्सपर्ट

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ आंचल पंथ के बताती हैं कि हेयर कंडीशनर से बाल नहीं झड़ते। कंडीशनर को केवल बालों के निचले छोर से मिडल लेंथ तक यानी दो-तिहाई बालों पर ही लगाना चाहिए।

conditioner, conditioner is good or bad for hair, hair care
कंडीशनर से बाल मुलायम आयर चमकदार बनते हैं (Photo-Getty/Indian Express)

चाहे पुरुष हो या महिला, नेचुरली चमकदार और सिल्की बाल पाना सभी का ख्वाब होता है। लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं होता जिसकी वजह से लोग बाज़ार में उपलब्ध हेयर कंडीशनर लगाना पसंद करते है। ये बालों को तुरंत शाइनी और मुलायम बना देते हैं। हालांकि, कई लोगों का मानना ​​है कि रोजाना बालों पर कंडीशनर लगाने से बाल झड़ते हैं। लेकिन क्या वाकई ऐसा है?

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ आंचल पंथ के बताती हैं कि हेयर कंडीशनर से बाल नहीं झड़ते। दरअसल, कंडीशनर को केवल बालों के निचले छोर से मिडल लेंथ तक यानी दो-तिहाई बालों पर ही लगाना चाहिए। और लगाने के बाद इस अच्छे से धोना चाहिए। हेयर कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प में नहीं लगाना चाहिए।

कंडीशनर लगाने के फायदे

बालों को रूखा होने से बचाता है- कंडीशनर बालों को रुखा होने से बचाता है। रूखे और सूखे बालों में डीप कंडीशनर लगाने से फायदा होता है। इससे बाल सॉफ़्ट व खूबसूरत दिखते है और टूटते नहीं।

बालों को उलझने से बचाता है- कंडीशनर की वजह से बाल सॉफ़्ट होते है जिससे वो उलझते नहीं हैं। कंडीशनर लगाने के बाद गीले बालों में कंघी करने से कम नुकसान होता है। इससे बालों में गाठ नहीं आती और आसानी से बाल सुलझ जाते हैं। 

बालों की चमक को बढ़ाता है कंडीशनर- कंडीशनर में प्रोटीन, तेल और पानी, तीनों होते हैं। ऐसे में इसके रोजाना इस्तेमाल से बालों में चमक बनी रहती है। साथ ही यह बालों को एक अलग और ख़ूबसूरत लुक देता है।

बालों के सूखेपन को करें मॉइस्चराइज- कंडीशनर हमारे बालों से सूखापन खत्म करने के साथ-साथ नमी बनाए रखता है। बालों में नमी बने रहने से बालों का टूटना, दोमुंहे होना जैसे समस्याओं से भी हम छुटाकारा पा सकते हैं। 

बाल झड़ने से बचाता है कंडीशनर- अक्सर कई लोगों की शिकायत होती है कि जब वो नहाते या बाल धोते हैं तो उनके बाल काफी झड़ते हैं। ऐसे में कंडीशनर का इस्तेमाल करना इस तरह की समस्या से छुटकारा दे सकता है।

एक्सपर्ट बतातीं है कि अगर आपका स्कैल्प बहुत चिकना है और बाल भी पतले हैं तो आप कंडीशनर नहीं भी लगा सकते हैं। क्योंकि इससे आपके बाल और भी ज्यादा पतले दिख सकते हैं।  

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।