आप भी खाते हैं रात का बचा हुआ खाना? जानिए क्या है इस पर आयुर्वेद की राय

आयुर्वेद की विशेषज्ञ डॉ. वारालक्ष्मी यनामंदारा बचे हुए खाने को लेकर कहतीं हैं कि 24 घंटे पहले पकाए गए भोजन को नहीं खाने में ही समझदारी है।

leftover food, should we eat leftover food, ayurved on leftover food
बचे हुए भोजन को 24 घंटे के अंदर खाना ठीक माना जाता है (Photo-Getty/Indian Express)

अक्सर हमारे घरों में रात का खाना बच जाता है या सुबह का बना खाना हम देर रात तक खाते हैं। इससे हमें पाचन संबंधी कई बीमारियां हो सकतीं हैं। डॉक्टर्स भी हमें यही सलाह देते हैं कि ताज़ा बना हुआ भोजन करना चाहिए जो थोड़ा गरम हो। आयुर्वेद में भी हमारे भोजन को लेकर कई तरह की सलाह दी गई है।

आयुर्वेद की विशेषज्ञ डॉ. वारालक्ष्मी यनामंदारा बचे हुए खाने को लेकर कहतीं हैं कि वो भोजन जो 24 घंटे पहले पकाया गया हो, उसे नहीं खाने में ही समझदारी है। उन्होंने बताया, ‘जो खाना 24 घंटे पहले बना हो उसे खाने से अपच हो सकता है। आयुर्वेद में इस तरह के खाने के सेवन पर मनाही है।’ आयुर्वेद डॉक्टर ने बताया कि हमें ताज़ा पका भोजन ही करना चाहिए।

आजकल ऐसा होता है कि समय की कमी के चलते हम एक ही बार में खाना बनाकर फ्रीज़ में स्टोर कर देते हैं और कई बार उसे खाते हैं लेकिन ये आयुर्वेद में गलत माना गया है। डॉक्टर वारालक्ष्मी बतातीं हैं, ‘हम जब खाना बनाते हैं, उसमें पर्याप्त नमी होती है। लेकिन जब हम उसे फ्रीज़ में स्टोर कर देते हैं तो कई तरह के रोग पैदा करने वाले रोगाणु और बैक्टीरिया उसमें पनपने लगते हैं।’

खाने को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने को भी आयुर्वेद में सही नहीं माना गया है। डॉक्टर बतातीं हैं, ‘कहा जाता है कि हमें दोबारा खाना गर्म करते हुए उसे हल्का ही गर्म करना चाहिए। ठंडा भोजन दोबारा गर्म करने से विटामिन जैसे जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। ताज़ा भोजन हमारी सांसों को भी पोषण देता है लेकिन अगर खानपान को सही ढंग से हैंडल नहीं किया गया तो इससे हमें फ़ूड पाइजन की भी समस्या हो सकती है।’

लेकिन अगर आप खाना हर बार के लिए ताज़ा नहीं बना सकते , उसके लिए भी कुछ उपाय है। बस आपको इन जरूरी टिप्स का ध्यान रखना होगा-

खाना पकाने के 90 मिनट के अंदर खाने को स्टोर कर दें। ये ध्यान रखें कि खाना ठंडा हो गया हो।

स्टोर किए गए खाने को एक से अधिक बार गर्म न करें।

गर्म करते वक़्त ये ध्यान रखें कि खाना ज्यादा गर्म न हो, इससे पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे। गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल न करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।