ताज़ा खबर
 

क्या आप भी करते हैं बचे हुए तेल का इस्तेमाल? तो यह जरूर पढ़ लें

तेल का दोबारा इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं इसकी सही जानकारी आपको जरूर चाहिए, वरना इसके कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और आपको कई स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है।

बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करें या ना करें

खाए जानें वाले तेल का इस्तेमाल स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। भारत में लोग तेल का इस्तेमाल अधिक करते हैं और इस वजह से वह कई बार वो बचे हुए तेल का इस्तेमाल करते हैं, ताकि तेल बर्बाद ना हो। लेकिन बचे हुए तेल का इस्तेमाल करना कितनी सही होता है या कितना गलत इसकी जानकारी बहुत कम लोग को होती है। यह स्वास्थ्य पर गहरा प्रभान डालता है। बचे हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें फ्री-रेडिकल्स जन्म लेते हैं जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं। यह फ्री-रेडिकल्स पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ावा जेता है और जलन और सूजन पैदा करता है। इसलिए बचे हुए तेल का दोबारा इस्तेमाल करते वक्त आपको बहुत सारी सावधानी बरतनी चाहिए।

बचे हुए तेल का इस्तेमाल कितनी बार करना चाहिए
तेल का इस्तेमाल करने से पहले आपको इससे जुड़ी बातों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। यदि आप बचे हुए तेल का इस्तेमाल डीप फ्राइ के लिए करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल दोबारा करना नुकसानदायक होता है। लेकिन यदि आप किसी भी चीज को हल्का फाइ करना चाहते हैं तो आप बचे हुए का इस्तेमाल कर सकते हैं। बचे हुए तेल का इस्तेमाल आपकी चीजों पर निर्भर करता है और इस बात पर भी निर्भर करता है कि उस तेल का इस्तेमाल हल्के फ्राइ के लिए किया गया है या डीप फ्राइ।

तेल का प्रकार और उसका तापमान
तेल की दोबारा इस्तेमाल भी उनके प्रकार और तापमान पर निर्भर करता है। विशेषज्ञ उच्च तापमान पर परिष्कृत तेल को गर्म करने की सलाह देते हैं, जबकि जैतून का तेल और तिल के तेल का इस्तेमाल अधिक तापमान पर नहीं करना चाहिए।

तेल के जीवन को बढ़ाने का आसान तरीका
तेल के जीवन को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका ऑयल थर्मामीटर का उपयोग करना है। यह आपको तेल का उपयोग करने के लिए सही तापमान जानने में मदद करता है और आपको गैस कब बंद करनी चाहिए इसकी जानकारी देता है। आपको कभी भी तेल का दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

क्या तेल का दोबारा इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?
विशेषज्ञों के मुताबिक, आप तेल का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस्तेमाल तब कर सकते हैं जब स्टेनर की मदद से फूड पार्टिकल्स को हटा दिया गया हो।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App