ताज़ा खबर
 

पैरों की बदबू के कारण हो रही है शर्मिंदगी, तो इन उपायों की मदद से करें दूर

पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइए जानते हैं क्या है वह घरेलू उपचार-

foot smell reasons, foot smell treatment, foot smell remediesपैरों की बदबू दूर करने का उपाय

शरीर के दुर्गंध को डियो या परफ्यूम से दूर या फिर कम किया जा सकता है, लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है। पैरों की बदबू के कारण कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। घबराहट, तनाव, बुखार, हाई बीपी, मानसिक दबाव जैसी समस्या होने पर भी पैरों में बदबू की समस्या होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। आइए जानते हैं क्या है वह घरेलू उपचार-

चाय पत्ती और पानी: पैरों से अधिक बदबू आने की समस्या हो रही है तो चाय पत्ती और पानी एक बेहतर उपाय होता है। सबसे पहले एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें चाय पत्ती या फिर टी-बैग डालें। फिर पैरों को उस पानी में कम से कम आधे से एक घंटे तक डालें रहें। इसके बाद पैर को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगा लें।

सेब का सिरका: एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें सेब का सिरका मिलाएं। इसके बाद पैरों को उसमें एक घंटे के लिए डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से पैरों की गंदगी तो साफ हो ही जाती है, साथ ही बदबू भी दूर हो जाती है।

साबुन: अपने पैरों की बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। वह पैरों के बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म कर देता है और बदबू को दूर करने में मदद करता है। एंटीबैक्टीरियल साबुन पैरों में बैक्टीरिया के विकास को भी रोकता है। ऐसा करने से कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

बेकिं सोडा: बेकिंग सोडा में सोडियम कार्बोनेट होता है जो पैरों की बदबू को दूर करने में मदद करता है। यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बदबू को दूर करता है। हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक यह उपाय करने से फायदा होगा।

पैर को साफ रखेंसबसे आखिर में मगर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जूते पहनने से पहले आप यह सुनिश्च‍ित कर लें कि आपके पैर तो साफ हैं न, क्योंकि ऐसा पाया गया कि गंदे पैर जूते पहनने से ज्यादा बदबू आती है।

Next Stories
1 तारक मेहता के पोपटलाल ने CA छोड़ लिया था ड्रामा स्कूल में एडमिशन, चाइनीज फिल्म में भी कर चुकें हैं काम, ऐसी है जिंदगी
2 मुंबई और ऊटी में बंगला, लग्जरी होटलों के मालिक, ऐसी शाही जिंदगी जीते हैं मिथुन चक्रवर्ती
3 एक्सरसाइज से लेकर स्किन केयर तक में मददगार है खरबूज, मिलिंद सोमन से जानिये इस्तेमाल का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X