ताज़ा खबर
 

नहाने के तुरंत बाद करें ये काम, ठंड के महीने में Dry स्किन से मिलेगी निजात

Dry Skin in Winters: ठंड में स्किन की देखभाल का तरीका गर्मियों से अलग होना चाहिए। ऐसे उत्पाद का चुनाव करें जिनमें मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद हों

ठंड में स्किन केयर टिप्स को फॉलो करने से त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं

Home Remedies for Dry Skin: जिन लोगों की त्वचा आम दिनों में ड्राय और रूखी रहती है, उन्हें सर्दियां शुरू होते ही अपनी स्किन के प्रति अधिक सतर्क हो जाना चाहिए। ठंड के मौसम में स्किन में ड्रायनेस बढ़ जाती है। इसके साथ ही, त्वचा बेजान हो जाती है। कभी ठंडी हवा के कारण तो कभी गर्माहट के लिए रूम हीटर यूज करने से चेहरे की गुणवत्ता प्रभावित होती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपनी त्वचा का खास ख्याल रखा जाए। ठंड में स्किन केयर टिप्स को फॉलो करने से त्वचा संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं।

नहाने के बाद करें ये काम: स्किन विशेषज्ञों का मानना है कि इस मौसम में नहाने के बाद त्वचा में डैम्प मौजूद होता है। इस समय जब लोग चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाते हैं तो स्किन उसे अच्छे तरीके से सोखने में सक्षम होता है। इससे चेहरे पर नमी बरकरार रहती है और स्किन ड्राय होने से बचा रहता है। साथ ही त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहता है। ऐसे में लोगों को चेहरे पर पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर तो लगाना ही चाहिए। साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि रोज नहाने के तुरंत बाद इस काम को अंजाम दें।

अलग होना चाहिए स्किन केयर रूटीन: एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को अपने स्किन केयर रूटीन को ज्यादा कॉम्प्लिकेट नहीं करना चाहिए। उनका मानना है कि मौसम के अनुसार स्किन की समस्याएं बदलते रहती हैं। ऐसे में पर्यावरण में परिवर्तन आते ही लोगों को अपने स्किन केेयर रूटीन में भी बदलाव करना चाहिए। आसान शब्दों में कहा जाए तो ठंड में स्किन की देखभाल का तरीका गर्मियों से अलग होना चाहिए। ऐसे उत्पाद का चुनाव करें जिनमें  मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद हों। साथ ही, सीरम्स और फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें।

सुरक्षित रहेगी पैर की त्वचा: इस मौसम में केवल लोगों का चेहरा ही ड्राय नहीं होता, बल्कि पैरों की स्किन में भी ड्रायनेस आ जाती हैं। शरीर के इस हिस्से में प्राकृतिक तेल मौजूद नहीं होता है। इस कारण पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है जिससे पैर फटने लगते हैं और उनमें दरारें आने लगती हैं। इनसे बचने के लिए लोगों को सोने से पहले अच्छी तरह से पैरों में मॉइश्चराइजर अथवा वैसलीन लगाना चाहिए और जुराबें पहनकर सोना चाहिए।

Next Stories
1 देवी चित्रलेखा ने 23 की उम्र में ही बना लिए हैं लाखों अनुयायी, जानिए उनकी कहानी
2 फटी एड़ियों से हैं परेशान? ट्राय करें कुछ घरेलू उपाय
3 मिनटों में दूर हो सकती है Blackheads की परेशानी, बस करें ये छोटा सा काम
ये पढ़ा क्या?
X