सुबह उठकर करें ये 3 काम, Weight Loss में मिल सकती है मदद

जीरे के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है।

Weight Loss, Weight Loss Tips, वजन कैसे घटाएं, पेट की चर्बी
नियमित अंतराल पर कुछ हेल्दी भोजन करते रहने से कैलोरीज तेज गति से बर्न होते हैं

वजन घटाना आज के समय में लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। वर्तमान समय में फास्ट फूड का अधिक सेवन, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, वर्क प्रेशर और तनाव के कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। सबसे अधिक लोगों में बैली फैट की समस्या कोरोनावायरस के कारण लगे लॉकडाउन में बढ़ी। मोटापा और बेली फैट ना सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को खराब करते हैं बल्कि इनके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अपने वजन को कम करने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं।

अगर आप भी मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं तो अपने रूटीन में कुछ चीजें को शामिल कर सकते हैं, जिससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से एक महीने के भीतर 2 किलोग्राम तक वजन को कम किया जा सकता है। आप इन टिप्स को सुबह उठकर फॉलो कर सकते हैं।

पानी: हेल्थ एक्सपर्ट्स मोटापे से जूझ रहे लोगों को सुबह उठकर पानी पीने की सलाह देते हैं। सुबह उठकर आधा लीटर पानी केा सेवन करें। इससे ना सिर्फ आपका पाचन तंत्र ठीक हो जाएगा बल्कि हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है। आप चाहें तो सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।

जीरे का पानी: जीरे का पानी भी मोटापे को घटाने में मदद कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि नियमित तौर पर जीरे के पानी का सेवन करने से 4 से 5 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए पानी में जीरे को डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। फिर इसका सेवन करें। मोटापे से ग्रसित लोग नियमित तौर पर जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज: मोटापे से जूझ रहे लोगों को रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। नियमित तौर पर वर्कआउट करने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। आप हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ ही सुबह उठकर वॉक पर जाना, रनिंग आदि भी मोटापे को कम करने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट