कॉफी पीते समय न करें यह 3 गलतियां, आपको हो सकती हैं कई परेशानियां, जानिए

सोने से पहले तो भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके निंद्रा चक्र को प्रभावित कर सकता है।

lemon coffee, weight loss, weight loss tips
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo – Pixabay)

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म कॉफी (Hot Coffee) के साथ करते हैं। कुछ लोग सुबह उठते ही चाय कॉफी पसंद करते हैं जबकि कुछ लोगों को दिन में कम से कम 4 से 5 बार कॉफी पीने की आदत होती है। कॉफी के फायदे (Coffee Benefits) भी होते हैं, लेकिन इसको पीने का सही समय होना जरूरी है। ये बात तो सभी जानते हैं कि कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है और अधिक कॉफी पीना आपके लिए काफी खतरनाक भी होता है। कुछ लोग कॉफी पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को इसका स्वाद और फ्लेवर पसंद होता है।

यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। लेकिन क्या आप कॉफी के आदी हैं? अक्सर ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति अच्छी खासी मात्रा में कॉफी पी जाते हैं। अगर आप कॉफी पीते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि एक दिन में कितने कप कॉफी सुरक्षित है, ऐसे में हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं जिसे कॉफी पीने से पहले अपनाना होगा।

अत्यधिक सेवन: एक व्यक्ति को एक दिन में 2 कप से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे ज्यादा पीने से आपको दौरे पड़ सकते हैं, रक्त में अम्ल का स्तर बढ़ सकता है, पेट में दर्द, दिल की धड़कन अनियमित या तेज हो सकती है और हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है। इसके अलावा यह आपकी चिंता, अनिद्रा के स्तर को भी बढ़ा सकता है और आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकता है।

शाम को न पिएं: शाम को कॉफी पीने से बचना चाहिए। हालांकि शाम को कॉफी के साथ स्नैक्स खाने का मजा ही कुछ और है। लेकिन, देर शाम कॉफी पीने से आपकी भूख खत्म हो सकती है। ऐसे में कई बार डिनर करने की इच्छा नहीं होती है। इसके अलावा देर शाम कॉफी पीने से रात को नींद आने में भी परेशानी हो सकती है।

बहुत अधिक चीनी: रिफाइंड चीनी में पोषक तत्व शून्य होते हैं और सिर्फ कैलोरी होते हैं। आप रिफाइंड चीनी का सेवन करते हैं, तो अत्यधिक चीनी के सेवन से ऊर्जा दुर्घटना हो सकती है, मोटापे और यहां तक कि मधुमेह का खतरा भी बढ़ सकता है। यदि संभव हो तो इसे गुड़ जैसे स्वस्थ स्वीटनर के विकल्प से बदलें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट