ताज़ा खबर
 

Diwali 2018 Health Tips: दीवाली पर स्वस्थ बने रहने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

Diwali 2018 Health Tips: दिवाली के मौके पर भी खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको कुछ हेल्दी टिप्स अपनाने चाहिए ताकि आपके शरीर पर वायु प्रदूषण का बुरा असर ना पड़े और साथ ही अधिक खाने से मोटापा बढ़ने की परेशानी ना हो।

स्वस्थ रह कर मनाएं खुशियों वाली दिवाली

दीवाली के त्योहार पर मिठाईयों की खूशबू से आकर्षित होना लगभग नामुमकिन होता है। ना चाहते हुए भी लोग मिठाईयों का सेवन कर ही लेते हैं। साथ ही पटाखों के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के बुरे असर से आपकी सेहत की रक्षा करना भी बेहद मुश्किल होता है। दीवाली पर खुद को स्वस्थ रखने के लिए और एक हेल्दी दीवाली सेलिब्रेशन के लिए आप कुछ हेल्थ टिप्स अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए दीवाली के शुभ अवसर पर आप किन हेल्दी टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1.घर पर ही मिठाई बनाएं- दीवाली के मौके पर बाजार में बनने वाली मिठाईयों पर भरोसा नहीं किया जा सकता। ये मिठाईयां सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि इनके मिलावटी होने का खतरा होता है। घर पर ही शुद्ध मिठाईयां तैयार करें ताकि आपकी सेहत से कोई खिलवाड़ ना हो।

2. छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें- ज्यादा खाने से बचने के लिए छोटी प्लेट में मिठाई और नमकीन लेकर खा सकते हैं। ऐसे में आप जरुरत से ज्यादा खाने से बच जाते हैं और सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है।

3. एक्सरसाइज जरुर करें- मौसम भले ही त्योहार का हो लेकिन यह एक्सरसाइज ना करने का बहाना नहीं होना चाहिए। सुबह जल्दी उठें और कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए जरुर निकालें ताकि आपने मीठा खाने से जितनी एक्सट्रा कैलोरी जमा की है उसे कम कर सकें।

4. हाइड्रेट रहें- शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाए इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखें और रोजाना 10-12 गिलास पानी जरुर पीएं।

5. ड्राई फ्रूट सर्व करें- इस बार मिठाईयों की बजाय ड्राई फ्रूट्स के सेवन पर जोर दें। लोगों को ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट करें और मेहमाननवाजी के लिए भी ड्राई फ्रूट्स सर्व करें।

6.एल्कोहल ना पीएं- दीवाली पार्टी पर एल्कोहल का सेवन करने की बजाय ड्रिंक्स में फलों के रस को तवज्जो दें। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और स्वाद भी बना रहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App