ताज़ा खबर
 

जॉगिंग से ज्यादा फायदेमंद और आसान हैं ये 5 एक्सरसाइज जिनसे आप रह सकते हैं फिट

आप बिना जॉगिंग के कई और आसान तरीकों से खुद को फिट रख सकते हैं। जानिए उनके बारे में।

प्रतीकात्मक फोटो

अमूमन कई लोगों को उनके बिजी शेड्यूल की वजह से वर्कआउट का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में वह खुद को फिट रखने के लिए जॉगिंग या फिर छोटी-मोटी कसरत का सहारा लेते हैं। मगर आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो कि आप बिना जॉगिंग के कई और आसान तरीकों से खुद को फिट रख सकते हैं और अच्छी कैलरीज बर्न कर सकते हैं। ये तरीके बेहद आसान हैं और इन्हें आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

साइकलिंग- अगर आप साइकलिंग करते हैं तो आपके घुटने लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे। वहीं यह कैलरीज जलाने के लिए जॉगिंग से कई मायनों में बेहतर है। जॉगिंग में आपके घुटनों पर ज्यादा जर्क पड़ता है जो आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकता है। इसी वजह ज्यादातर जिम ट्रेनर्स भी रोज ट्रेडमिल करने की सलाह नहीं देते। वहीं साइकलिंग में आपके घुटनों की मूवमेंट होती है जो उन्हें स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है।

तैराकी- तैराकी से भी आप अच्छी कैलरीज बर्न कर सकते हैं और यह एक बढ़िया वर्कआउट है। इसमें आपकी पूरी बॉडी मूवमेंट्स होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक घंटा तैराकी से आप 585 कैलरीज तक जला सकते हैं।

जम्पिंग रोप- जम्पिंग रोप्स भी एक बढ़िया वार्मअप एक्सरसाइस है। इसके जरिए आप 1 घंटे में लगभग 670 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं। वहीं जम्पिंग रोप्स से आपकी बॉडी का ब्लड सर्क्युलेश तेज होता है और आपके शरीर के अंग मजबूत होते हैं।

डान्स- डान्स अपने आप में ही जबरदस्त कम्पलीट वर्कआउट है। डांसिंग में आप न सिर्फ अच्छी कैलरीज बर्न करते हैं बल्कि अपना तनाव भी कम होता है। म्यूजिक पर आपके थिरकते कदम न सिर्फ आपको एक बढ़िया एक्सरसाइज का अनुभव देते हैं बल्कि टेंशन भी कम होती है।

सीढ़ियां चढ़ना- सीढ़ियां चढ़ने उतरने से भी आप काफी कैलरीज जलाते हैं। रीसर्च में यह सामने आया है कि आप सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से एक में लगभग 852 कैलरीज बर्न होती है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App