आपकी फिटनेस के लिए फायदेमंद हो सकती इस तरह की Morning Walk

यदि आप आसानी से अपनी कैलोरी को बर्न करना चाहते हैं तो आपको टहलने के दौरान अपने नियमित डग भरने की आदत में बदलाव करना होगा।

Author नई दिल्ली | April 19, 2016 2:20 PM
different types of walking way, lose weight, lose calories, lifestyle newsMorning Walk

यदि आप आसानी से अपनी कैलोरी को बर्न करना चाहते हैं तो आपको टहलने के दौरान अपने नियमित डग भरने की आदत में बदलाव करना होगा। क्योंकि एक नए अध्ययन के मुताबिक अलग-अलग गति से टहलने में आपकी कैलोरी ज्यादा बर्न होती है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि समान गति से टहलने की तुलना में अलग-अलग गति से टहलने पर 20 प्रतिशत ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इस अध्ययन के जरिए अलग-अलग गति से टहलने के दौरान हुए कैलोरी बर्न का पहली बार जांच किया गया है। अब तक ज्यादातर अध्ययन एक समान गति से टहलने के दौरान हुए कैलोरी बर्न पर केंद्रित रहे हैं।

शोध के सहायक-लेखक मनोज श्रीनिवासन का कहना है कि अलग-अलग चाल के दौरान मेटॉबोलिक की जांच काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी लोग ट्रेडमिल का इस्तेमाल नहीं करते और न ही एक समान गति से टहलते हैं। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि वजन कम करने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल करते हुए लोग रोजाना टहलने अथवा खेल के दौरान बर्न हुए कैलोरी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। श्रीनिवासन का कहना है कि गति में बदलाव कर टहलने से एनर्जी बर्न होती है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि हम सामान्य तौर पर टहलने के दौरान आठ प्रतिशत तक एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। शोध की लेखक निधि सीतापथी के अनुसार, ‘किसी भी गति से टहलने पर हमारी कुछ ऊर्जा खत्म होती है लेकिन जब आप अपनी चाल बदलते हैं तो आप अपने पैरों पर ज्यादा जोर दे रहे होते हैं। व्यक्ति जब अपनी गत्यात्मक ऊर्जा में बदलाव करता है तो उसे अपने पैरों से ज्यादा काम लेना पड़ता है और इस प्रक्रिया में निश्चित रूप से ज्यादा ऊर्जा समाप्त होती है।’

अध्ययन में पाया गया है कि कम दूरी तय करने के लिए लोग धीरे-धीरे चलते हैं और दूरी ज्यादा होने पर वे तेजी से चलते हैं।

Next Stories
1 चूहों पर किए गए शोध से पता चला कि शरीर की आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया रोक रोकते कैंसर
2 साबुन और डिटर्जेन्ट में अब नहीं होगा पशुओं का प्रयोग
3 यह महिला इंजीनियर बनी चीन की TWITTER प्रमुख, चायनीज सेना से जुड़े रहे हैं तार, देश में उठे सवाल
यह पढ़ा क्या?
X