scorecardresearch

Diet Tips: तेजी से घट सकता है वजन, डाइट में शामिल करें ये 7 हेल्दी फैट फूड्स

तेजी से वजन घटाने के लिए न सिर्फ वर्कआउट करना चाहिए बल्कि 70 फीसदी हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। एक संतुलित आहार आपके वजन घटाने की यात्रा पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

Diet Tips: तेजी से घट सकता है वजन, डाइट में शामिल करें ये 7 हेल्दी फैट फूड्स
पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो सुबह खाली पेट ग्रीट टी का सेवन करें। photo-freepik

सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है और इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप क्या खाते हैं। दरअसल, सुबह का नाश्ता करने से शरीर को पूरे दिन के काम के लिए एनर्जी और ताकत मिलती है। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ कभी भी नाश्ता स्किप न करने की सलाह देते हैं। अक्सर लोग सुबह उठकर चाय या कॉफी पीते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह भी देखा गया है कि लोग सुबह के नाश्ते में चाय-पराठा, पूड़ी-सब्जी और जैम-चपाती जैसी चीजें ज्यादा खाते हैं। इन चीजों से पेट तो भर जाता है लेकिन शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते।

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको अपने नाश्ते में हेल्दी फैट्स को शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे घर के बुजुर्ग कई कारणों से सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देते हैं। वास्तव में कई अध्ययनों से पता चला है कि सुबह स्वस्थ वसा का सेवन करने से कई फायदे होते हैं।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

स्वस्थ वसा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। चूंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है, इसलिए ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है। इसके अलावा, यह इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार करता है।

वजन कम करने के लिए

इसमें मौजूद हेल्दी फैट आपको एनर्जी देता है और पेट को भी भरा रखता है जिससे मन तृप्त होता है। इससे भूख कम लगती है। इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।

हार्मोनल स्वास्थ्य में सुधार करता है

यह हार्मोनल स्वास्थ्य में सुधार और पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा के लिए बहुत अच्छा काम करता है और आंतों की परत को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

मानसिक विकास

सुबह-सुबह स्वस्थ वसा का सेवन मानसिक विकास को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं यह शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी सहायक है। यह कब्ज या अपच की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है।

यदि आपके मन में ऐसा सवाल उठ रहा है कि उपरोक्त सभी लाभ प्राप्त करने के लिए वास्तव में क्या खाना चाहिए? तो उपरोक्त सभी लाभ प्राप्त करने के लिए आप भीगे हुए बादाम, अखरोट, काजू, नारियल तेल, घी और कच्चा नारियल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 03:42:51 pm
अपडेट