ताज़ा खबर
 

आपकी डाइट में छुपा है बालों की ग्रोथ का राज, ये टिप्स अपनाएंगे तो नहीं गिरेंगे बाल

बालों की ग्रोथ और उनके स्वास्थ्य पर जीवनशैली का भी बहुत असर पड़ता है।

बालों की ग्रोथ के लिए पोष्टिक खाना बहुत जरूरी है।

बालों के गिरने और रूखेपन से आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति परेशान है। कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ रहे हैं या फिर सफेद हो जा रहे हैं। कईयों बालों के रूखेपन से परेशान हैं। बालों की ग्रोथ और उनका स्वास्थ्य हमारे खानपान और जीवनशैली से जुड़ा हुआ है। अगर हम पोष्टिक आहार का सेवन करेंगे तो हमारे बाल भी स्वस्थ रहेंगे और बालों से संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलेगा। ऐसे में हम बता रहे हैं कि हमें स्वस्थ बालों के लिए किस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए और उस आहार में कौनसे पोषक तत्व होने चाहिएं…

प्रोटीन-
बालों के लिए प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी है कि अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट ऐसी लें, जिसमें प्रोटीन की मात्रा काफी हो। अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन की उचित मात्रा नहीं ले रहे हैं तो आपके बाल रूखे और कमजोर हो जाएंगे। कम प्रोटीन की मात्रा की वजह से आपके बाल झड़ भी सकते हैं। इसलिए इसकी मात्रा के लिए चिकन, फिश, अंडे और डेयरी प्रोडेक्ट्स का सेवन करें। इसके अलावा अगर आप शाकाहारी हैं तो आप फलीदार सब्जियों और बादाम का सेवन करें।

आयरन-
आयरन बालों के लिए एक अहम मिनरल है और आयरन की शरीर में कम मात्रा होने की वजह से भी आपके बाल झड़ सकते हैं। आपके शरीर में आयरन का स्तर कम हो जाता है तो आप एनिमिया के शिकार भी हो सकते हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ रुक जाएगी। रेड मीट, चिकन और फिश में काफी मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में भी काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। शाकाहारी लोग मसूर की दाल और पालक खा सकते हैं। ब्रॉकली, गोभी और ग्रीन सलाद का सेवन भी किया जा सकता है।

विटामिन सी-
बालों की ग्रोथ के लिए विमामिन सी की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप ब्लैक्करन्ट, ब्लूबेरी, ब्रॉकली, अमरूद, कीवी, संतरा, पपिता, स्ट्राबेरी और मीठे आलू खाएं।

ओमेगा-3
ओमेगा-3 फेटी एसिड शरीर के लिए जरूरी फेट है, जो कि हमारा शरीर खुद से नहीं बना सकता। इसके लिए आपको इस एसिड युक्त डाइट लेनी होगी। इससे आपके बालों और खोपड़ी को तेल मिलता है, जिससे वे हाइड्रेट रहते हैं। यह कई तरह की मछलियों में पाया जाता है। इसके अलावा शाकाहारी लोग ऐवकाडो, अखरोट और सीताफल के बीच के जरिए इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

विटामिन ए
विटामिन ए से शरीर में सीबम बनता है। सीबम एक चिकना तत्व होता है, जो कि हमारे बालों की ग्रंथि द्वारा बनाया जाता है, यह हमारी खोपड़ी को एक नेचुरल कंडीशनर मुहैया कराता है। अगर हमारी खोपड़ी में सीबम नहीं बनेगा तो इससे खुजली होने लगेगी और बाल रूखे हो जाएंगे। मांसाहारी प्रोडक्ट्स के अलावा गाजर, सीताफल और मीठे आलू से हमारे शरीर को विटामिन ए मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App