ताज़ा खबर
 

वजन कम करने में कारगर साबित हो सकती है इलायची, होते हैं और भी फायदे

इलायची खाने से गले की समस्याएं, कफ, गैस, उल्टी, पित्त, ब्लड सर्कूलेशन से लेकर वजन कम करने तक में किया जा सकता है।

इलायची के फायदे।

इलायची अधिक्तर हर भारतीय की रसोई में मिल जाती है। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के लिए करते हैं और कुछ लोग इसका सेवन सेहत के लिए भी करते हैं। इलायची खाने से गले की समस्याएं, कफ, गैस, उल्टी, पित्त, ब्लड सर्कूलेशन से लेकर वजन कम करने तक में किया जा सकता है। आज हम आपको इलाचची के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इलायची के फायदे

ब्लड सर्कूलेशन के लिए: छोटी इलायची का सेवन करने से ब्लड सर्कूलेशन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं। यदि आप भी रोजाना दो से तीन इलायची का सेवन करें तो आपका ब्लड सर्कूलेशन कंट्रोल रहेगा।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए: इलायची से कोलेस्‍ट्रॉल भी कम किया जा सकता है। अगर आप रोजाना ए‍क इलायची को अच्‍छे से चबा-चबाकर खाते हैं तो यह हृदय संबधी रोगो मे लाभ मिलता है। यह हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है जिससे शरीर की बीमारियां दूर हो जाती है खासतौर पर दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करता है।

मुंह की बदबू दूर करने के लिए: इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसे खाने से मुंह की बदबू में राहत मिलती है। अगर आपके मुंह से तेज दुर्गंध आती है और लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आप रोजाना एक इलायची अपने मुंह में रख सकते हैं।

वजन कम करने के लिए: इलायची मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के अलावा बॉडी फैट को बर्न करने में भी मददगार होता है। आप इसे अपनी सुबह की चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसकी दो तीन फली लेकर चबा सकते हैं। वजन कम करने में यह मसाला काफी फायदेमंद होता है।

पेट के लिए: पेट की मरोड़ में तथा पाचन संबंधी समस्या को दुरुस्त करने में इलायची बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से शरीर में आवश्यकता से अधिक एसिड का प्रोडक्शन नहीं होता है। एसिडिटी होने पर इलायची को पानी में डालकर उबाल लें और इसे ठंडा कर पिएं। तुरंत आराम मिलेगा।

इलायची का सेवन करते समय इस बात रखें ख्याल: इलायची का ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। इलायची दो प्रकार की होती है यानी बड़ी और छोटी। दोनों ही इलायची का प्रयोग मसालों के रूप में किया जाता है, लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है। इससे मितली, एसिडिटी, सूजन, गैस, दिल की धड़कन, भूख की कमी और कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रोजाना दिन दो से तीन इलायची खाना आपके लिए सही रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App