ताज़ा खबर
 

सर्दियों में स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है मूंगफली, डाइट में कर लें शामिल

मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और कई पोषक तत्व बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए फायदेमंद होते हैं

गफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन में ग्लो भी लाता है। प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

सर्दियों के मौसम में मूंगफली टाइमपास का सबसे स्वादिष्ट तरीका माना जाता है। बहुते से लोग मूंगफली में मौजूद औषधीय गुणों की वजह से भी इसका सेवन करते हैं। मूंगफली में मौजूद मिनरल्स फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम एब्जोर्प्शन और एंटी ऑक्सिडेंट की वजह से कई बीमारियों से बचने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। इनमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लेकर हार्ट अटैक, स्ट्रौक और डायबिटीज भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं मूंगफली से स्किन को होने वाले फायदे।

स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाए: फ्री रेडिकल्स शरीर के दूसरे अणुओं से इलेक्ट्रॉन चुराने की कोशिश करते हैं, जिससे डीएनए और दूसरे अणुओं को नुकसान होता है। इससे स्किन के ब्लड सेल्स को भी काफी नुकसान होता है। मूंगफली में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। यह स्किन की कोशिकाओं को इंटेग्रिटी बनाने में मदद करती है और यह फ्री रेडिकल्स होने से शरीर का बचाव करता है।

पाएं सॉफ्ट-सॉफ्ट स्किन : मूंगफली ओमेगा 6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह स्किन को सॉफ्ट और नम बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से स्किन हाईड्रेट रहती है और स्किन नमी नहीं खोती। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं।

एंटी-एजिंग की समस्या को करे दूर: मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और कई पोषक तत्व बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए फायदेमंद होते हैं।

डार्क सर्कल्स और झुर्रियों से बचाए: सर्दियों में स्किन नमी खोने लगती है, जिसकी वजह से चेहरे पर डार्क सर्कल्स और झुर्रियां हो सकती हैं। ऐसे में मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण स्किन की बारीक रेखाओं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। साथ ही मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा करता है। इसमें मोनो अनसार्टेड फैटी एसिड होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभदायक है

ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद: मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन में ग्लो भी लाता है। वहीं मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App