Did You Know Expensive weddings could lead to divorce - खर्चीली शादी करने वालों पर ज्यादा रहता है तलाक का खतरा, रिसर्च का दावा - Jansatta
ताज़ा खबर
 

खर्चीली शादी करने वालों पर ज्यादा रहता है तलाक का खतरा, रिसर्च का दावा

हाल ही में हुई एक रिसर्च से सामने आया है कि जो लोग शादी में अधिक खर्चा करते हैं उनके रिश्ते भी उतनी ही जल्दी टूट जाते हैं और तलाक तक हो जाता है।

तस्वीर का प्रयोग प्रतीक के तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

जब भी आप किसी शादी में जाते हैं तो इस बात का हिसाब लगाने की कोशिश करते हैं कि शादी में कितना खर्चा हुआ होगा। इसलिए हर कोई शादी में जमकर खर्च करता है। शादी में ड्रेस, डेकोरेशन से लेकर, खाने-पीने और नई-नई थीम पर पैसे पानी की तरह बहाए जाते हैं। इसके अलावा सगाई की अंगुठी और न जाने ऐसी कई चीजें शादी के दौरान शामिल होती है जिनपर खूब खर्चा किया जाता है। शादी के अलावा यह एक ट्रेंड बन चुका है, लोगों में सबसे ज्यादा खर्चीली शादी की बात होना भी आम बात की तरह है। लेकिन क्या आप विश्वास करोगे कि आपकी खर्चीली शादी तलाक की वजह हो सकती है। आइए जानते हैं कैसे।

दरअसल, हाल ही में हुई एक रिसर्च से सामने आया है कि जो लोग शादी में अधिक खर्चा करते हैं उनके रिश्ते भी उतनी ही जल्दी टूट जाते हैं और तलाक तक हो जाता है। अटलांटा की एमोरॉय यूनिवर्सिटी के एक सर्वे में यह दावा किया गया है कि जिन शादियों में खूब खर्च किया जाता है वो ज्यादा दिन तक नहीं टिकतीं। यह सर्वेक्षण 3000 विवाहित जोड़ों पर किया गया था और इसमें उनकी वेडिंग सेरेमनी के दौरान का समय भी दर्ज था।

विशेषज्ञों का मानना है कि जिन शादियों में तीन लाख से 6.8 लाख तक खर्च होता है उन शादियों के टूटने के चांसेज बहुत कम होते हैं। वहीं जिन शादियों में 13 लाख या उससे ज्यादा का खर्च किया जाता है वो शादियां जल्दी टूट सकती हैं और तलाक की संभावनाएं अधिक होती हैं। इनमें वो शादियां भी शामिल हैं जिनमें महंगी से महंगी इंगेजमेंट रिंग का इस्तेमाल किया गया था। बता दें कि विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग शादी के बाद हनीमून के लिए जाते हैं उनमें तलाक की संभावनाएं बहुत कम होती हैं। इसलिए शादी अधिक खर्च करने के बजाए हनीमून के लिए पैसे बचा सकते हैं और कहीं अच्छी ज्यादा हनीमून प्लान कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App