ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए काफी असरदार हैं अंडे के छिलके, ये चीज मिलाकर करें इस्तेमाल

अंडों के छिलकों में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं, जो चेहरे की त्वचा की चमक को कायम रखते हैं। ये पेस्ट त्वचा की सफाई करता हैं और रोम छिद्रों को बंद होने से बचाते हैं।

अंडों के छिलकों में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अकसर लोग ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ-साथ कई बार चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चेहरे की सुंदरता पाने के लिए अंडा भी काफी असरदार साबित हो सकता है। दरअसल अंडों के छिलकों में भारी मात्रा में प्राकृतिक एसिड होता जिससे चेहरे पर निखार आता है। इसे चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं, अंडों के छिलकों से चेहरा चमकाने के तरीके।

अंडे के छिलके और नींबू  :  ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अंडे के पेस्ट में थोड़ा नींबू और शहद भी मिला लें। ऐसा करने से पेस्ट मुलायम और थोड़ा गाढ़ा हो जाता है। गाढ़ा होने के बाद इसे चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकता है। चेहरे पर अतिरिक्त गंदगी चेहरे के पोर्स में घुस जाती है। ऐसे में अंडे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से यह चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने का काम करता है।

अंडे के छिलके और बेसन:  अंडों के छिलकों के पेस्ट के साथ नींबू ,शहद और बेसन को मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाकर रखना चाहिए। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लेना चाहिए। इसके बाद आपको निश्चित ही असर दिखेगा। यह पेस्ट त्वचा की सफाई करता है तो वहीं रोम छिद्रों को बंद होने से बचाता है। अंडों के छिलकों में प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं, जो चेहरे की त्वचा की चमक को कायम रखते हैं।

अंडे के छिलके और दही: कई लोगों जिंदगी की भागदौड़ में इतने व्यस्त रहते हैं कि अपने चेहरे पर ध्यान नहीं रखते। जिसका नतीजा होता है कि ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए अंडों के छिलकों का पेस्ट वरदान साबित हो सकता है। सप्ताह में दो बार इस पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाने से असर दिखता है और एंटी एजिंग की समस्या दूर हो सकती है।

Next Stories
1 कैंसर के अलावा बचे हुए तेल के इस्तेमाल से होने वाले अन्य दुष्प्रभाव
2 मोबाइल फोन की ये आदत बर्बाद कर सकती है निजी रिश्ते
3 मां बनने के बाद भी स्लिम और फिट हैं करीना कपूर, ऐसे मेंटेन रखती हैं वजन
ये पढ़ा क्या?
X