scorecardresearch

Diabetes Control Tips: सर्दी में डायबिटीज के मरीजों की शुगर को कंट्रोल करती है विटामिन डी से भरपूर ये सब्जी, जानिए फायदे

benefits of mushroom for diabetic: डायबिटीज के मरीज सर्दी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन करें।

Diabetes Control Tips: सर्दी में डायबिटीज के मरीजों की शुगर को कंट्रोल करती है विटामिन डी से भरपूर ये सब्जी, जानिए फायदे
डायबिटीज के मरीजों के लिए विटामिन डी का सेवन इंसुलिन रेसिसटेंस बढ़ाता है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों को सर्दी में अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में खान-पान में लापरवाही बीमारी को बढ़ा सकती है। सर्दी में डायबिटीज के मरीज पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें। इस मौसम में बॉडी के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद जरूरी है। Diabetes.co.uk के मुताबिक सर्दी में विटामिन डी की कमी होने पर इंसुलिन का कम उत्पादन होता है। एक्सपर्ट के मुताबकि विटामिन डी इंसुलिन के प्रति बॉडी की Sensitivity को बेहतर करता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी बॉडी में इंसुलिन रेसिसटेंस (Insulin Resistance)को बढ़ाने में बेहद मददगार है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो सर्दी में धूप में बैठे और विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

मशरूम विटामिन डी से भरपूर एक ऐसी सब्जी है जो ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है बल्कि बॉडी को हेल्दी भी रखती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इस सब्जी का सेवन विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। आइए जानते हैं कि कैसे ये सब्जी सर्दी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है? और इसका कितना सेवन पर्याप्त है।

मशरूम कैसे डायबिटीज कंट्रोल करता है?

मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसके सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं। जनरल ऑफ फंगशनल फूड्स (Journal of Functional Foods)में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक मशरूम का सेवन डायबिटीज के मरीजों में दवा से कम नहीं है। पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी क ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI)बेहद कम होता है जो नेचुरल तरीके से ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है। इस सब्जी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों की बॉडी में विटामिन डी की कमी पूरी होती है।

मशरूम के सेहत के लिए फायदे:

  • सर्दी में मशरूम का सेवन करने से बॉडी में ना सिर्फ विटामिन डी की पूर्ती होती है बल्कि विटामिन ए की कमी भी पूरी होती है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
  • डायबिटीज के मरीजों को अक्सर मोटापा कम करने की सलाह दी जाती है, ऐसे में मोटापा को कंट्रोल करने के लिए ये सब्जी एक दम उचित है।
  • ये लो स्टार्च सब्जी डायबिटीज के मरीजों की शुगर को कंट्रोल करने में भी असरदार है।
  • इस सब्जी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। विटामिन बी-2 और बी-3 से भरपूर ये सब्जी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में असरदार है।
  • मशरूम में भरपूर पानी मौजूद होता है जो डायबिटीज के मरीजों की बॉडी को हाइड्रेट रखता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 09:58:34 am