scorecardresearch

Diabetes control: इस जड़ी-बूटी के पत्तों से डायबिटीज रहती है कंट्रोल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

अरुगुला एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

Diabetes control: इस जड़ी-बूटी के पत्तों से डायबिटीज रहती है कंट्रोल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
अरूगला के पत्तों का सेवन आप सब्जी बनाकर कर या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं। Photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से बॉडी में कई तरह की बीमारियां परेशान करने लगती हैं इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल में रखना जरूरी है। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए दवाई, डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है।

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसमें मानव का अग्नाशय शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने वाले इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन या तो कम कर देता है या बंद कर देता है। इससे खून में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे कई गंभीर समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट के साथ ही कुछ जड़ी बूटियों का भी सेवन कर सकते हैं। कुछ असरदार जड़ी बूटियां तेजी से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं। अरुगुला एक ऐसी असरदार जड़ी बूटी है जो डायबिटीज को कंट्रोल रखती है, साथ ही सेहत को फायदा भी पहुंचाती है। आइए जानते हैं अरुगुला क्या है और उसके फायदे कौन-कौन से है। इस जड़ी बूटी को कैसे करें इस्तेमाल।

अरुगुला का क्या अर्थ है: अरुगुला सरसों के परिवार की तीन पीले फूलों वाली भूमध्यसागरीय जड़ी-बूटियों में से एक जिसमें सुगंधित पत्तियां होती हैं। ये एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। अरुगुला के एक कप पत्तों में 20-25 कैलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, लगभग 2.5 ग्राम प्रोटीन और डेढ़ ग्राम फाइबर होता है। इसमें सभी तरह के जरूरी विटामिन्स भी होते हैं।

डायबिटीज से लड़ने में कैसे आरुगुला मददगार है: एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अरुगुला में अल्फा-लिपोइक एसिड पाया जाता है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है। शुगर के मरीजों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। अरुगुला के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटिक के मरीजों के लिए इस पौधे की पत्तियों का सेवन करना उपयोगी है।

कैसे करें इस जड़ी-बूटी का सेवन: अरूगला के पत्तों का सेवन आप सब्जी बनाकर कर सकते हैं। इसका स्वाद खाने में अच्छा होता है आप इसका सेवन सलाद बनाकर भी कर सकते हैं। आप रोजाना इसके कुछ पत्तों को चबा सकते हैं या इसका रस पी अकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.