scorecardresearch

Diabetes Diet: सर्दी में डायबिटीज के मरीजों को लगती है ज्यादा भूख, इन 4 फूड्स से करें हंगर कंट्रोल

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज सर्दी में इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए डाइट में सूप का सेवन करें।

Diabetes Diet: सर्दी में डायबिटीज के मरीजों को लगती है ज्यादा भूख, इन 4 फूड्स से करें हंगर कंट्रोल
डायबिटीज के मरीज सर्दी में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में कद्दू के बीज का सेवन करें तेजी से इंसुलिन का उत्पादन होगा। photo-freepik

Diabetes Diet:डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देश और दुनियां में लगातार बढ़ती जा रही है। डायबिटीज की बीमारी को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो इस बीमारी की वजह से दिल के रोगों, किडनी की बीमारी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है। लम्बे समय तक डायबिटीज का स्तर बढ़ने से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी बेहद कम होती है जिसकी वजह से उनके बीमार पड़ने के जल्दी असार रहते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को सर्दी ज्यादा परेशान करती है। इस मौसम में डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। सर्दी में भूख को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज डाइट में लापरवाही बरतते हैं जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। अब सवाल ये उठता है कि डायबिटीज के मरीजों को सर्दी में भूख ज्यादा क्यों लगती है? भूख को शांत करने के लिए किन फूड्स का सेवन शुगर को कंट्रोल करेगा और बॉडी को हेल्दी रखेगा।

सर्दी में डायबिटीज के मरीजों को भूख क्यों ज्यादा लगती है: (why diabetic get more hungry in winter)

डायबिटीज (diabetes)की बीमारी में मरीज़ को आमतौर पर भूख (Hunger)ज्यादा लगती है, ऐसे लोगों को हर एक घंटे बाद थोड़ा-थोड़ा खाना जरूरी है। सर्दी में डायबिटीज के मरीजों की भूख में बढ़ोतरी होती है। इस मौसम में गिरते तापमान की वजह से ब्लड गाढ़ा होने लगता है। कम तापमान पर बॉडी को ज्यादा एनर्जी और ज्यादा इंसुलिन की दरकार होती है। इस मौसम में मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और तेज भूख लगती है। कम तापमान भूख को बढ़ाता है। भूख को शांत करने के लिए लोग कुछ भी खा लेते हैं जिससे ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। डायबिटीज के मरीज सर्दी में भूख को शांत करने के लिए और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ खास फूड्स का सेवन करें।

नाश्ते में स्प्रॉउट खाएं: (sprouts for breakfast)

स्प्राउट्स यानि अंकुरित साबुत अनाज का सेवन आप सुबह नाश्ते में कर सकते हैं। स्प्रॉउट खाने से भूख शांत रहती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। एक कप स्प्राउट्स में सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम डाइट्री फाइबर मौजूद होता है जो पाचन को दुरुस्त करता है। इसका सेवन करने से भूख जल्दी शांत होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

सब्जियों के सूप का सेवन करें: (vegetable soup)

सर्दियों में सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में भी सूप का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीज सुबह नाश्ते में थाई सूप, दाल का सूप, वेजिटेबल स्टू या फिर चिकन सूप का सेवन करें।

कद्दू के बीज खाएं शुगर कंट्रोल रहेगी: (Eat pumpkin seeds)

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कद्दू के बीज का सेवन करें। कद्दू के बीज में कार्ब्स बेहद कम होते हैं और हेल्दी फैट्स मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है।
फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज डाइजेशन प्रोसेस(digestion process)को स्लो करते हैं जिससे ब्लड शुगर कम होता है। इसका सेवन करने से पैंक्रियाज को इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और ब्लड में शुगर का स्तर सामान्य रहता है।

काजू खाएं: (Eat Cashews)

डायबिटीज के मरीज सर्दी में डाइट में काजू को शामिल करें। काजू में कार्बोहाइड्रेट कम और हेल्दी फैट ज्यादा होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। काजू बॉडी को एनर्जी देते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 24-11-2022 at 10:03:15 am
अपडेट