ताज़ा खबर
 

वीडियो: जानिए, मां के गर्भ में कैसे नौ महीनों में होता है बच्चे का विकास

हर गर्भवती महिला जानना चाहती है कि गर्भ में उसका शिशु कितना विकसित हो चुका है, आप भी जाने किस महीने में कितना विकसित होता है शिशु।

pregnancy, pregnancy care, development of unborn child, unborn child care, unborn child during pregnancy, nine months, child during nine months, development of unborn child in hindi, unborn child during pregnancy in hindi, child during nine months in hindi, pregnancy tips, pregnancy tips in hindi, lifestlye news, lifestyle news in hindi, jansattaयह फोटो प्रतीक के तौर पर ली गई है

आप अगर पहली बार मां बन रही हैं तो आपको यह उत्सुकता रहती होगी कि आपका शिशु किस तरह विकसित हो रहा है। यह आपके लिए एक अलग अहसास होगा। हर महिला जानना चाहती है कि उसका शिशु गर्भ में क्या कर रहा है। आज कल कई तकनीक आ गयी है जिससे यह जाना जा सकता है कि शिशु कितना विकसित हो गया है। इन तकनीकों को अपनाने से बच्चे पर कई तरह के नकारात्मक असर पड़ते हैं। अगर आप पहले भी मां बन चुकी हैं तो आप ये रोमांचित करने वाले अहसासों से परिचित होंगी पर अगर आप पहली बार मां बन रही हैं तो हम आज आपके लिए लेकर आये हैं कि किस तरह आपका शिशु 9 महीने में विकसित होता है।

पहला महीना- प्रेग्नेंसी के बाद गर्भाशय में विभाजित कोशिकाओं की बॉल्स एक भ्रूण का रूप ले लेते हैं। शरीर में अल्पविकसित नाल और गर्भनाल जो बच्चे को पोषण और ऑक्सीजन देने का कार्य करते हैं वो बॉडी में एक्टिव हो जाते हैं। पहले महीने के दौरान बच्चे का सिर, मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, फेफड़े और दिल आकार लेने लगते हैं।

दूसरा महीना- इस महीने में बच्चे के अंग, मांसपेशियां, हड्डियां, हाथ और पैर बढ़ने लगते हैं। बच्चे के आकार के विकास के साथ ही बच्चे का चेहरा भी विकसित होने लगता है। दूसरे महीने में भ्रूण का पांचनतंत्र, और मूत्रप्रणाली आकार लेने लगते हैं।

तीसरा महीना- इस महीने बच्चे की पलकें बनने लगती हैं। फेफड़े ठोस आकार लेने लगते हैं। कंधे, कोहनी, कूल्हों और घुटने सभी स्पष्ट रूप लेने लगते हैं और बच्चे का विकास तेजी से होने लगता है।

चौथा महीना- चौथे महीने के दौरान आपका पहला अल्ट्रासाउंड होता है जिसमे बच्चा दिखने लगता है। इस महीने में बच्चे के नाखून और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। उसके अंग ठीक से बनने लगते हैं और जोड़ों में भी मजबूती आने लगती है।

पांचवां महीना- इस महीने में बच्चे का वजन बढ़ने लगता है। बच्चे की उंगलियों और पैरों के निशान अल्ट्रासाउंड में दिखने लगते हैं। बच्चा अपने हाथ पैर भी हिलाने लगता है और अंगूठा भी चूसने लगता है।

छठा महीना- इस महीने से आपका दिल तेजी से धड़कने लगता है, क्योंकि इस समय बच्चों के लिए ऑक्सीजन देनी होती है। इस दौरान बच्चे के दांत बढ़ने शुरू हो जाते हैं। अब जो आप करेंगी या जो भी आस-पास होगा बच्चा उन सभी को महसूस करने लगता है।

सातवां महीना- इस महीने में बच्चा अपना पूर्ण विकास कर चुका होता है। इसमें वह आंख खोल बंद कर सकता है।

आठवां महीना- इस महीने में बच्चे के सिर का आकार शरीर के अनुपात में होता है। इस समय बच्चा ऊपर से नीचे की स्थिति में भीतर गर्भ में प्रवेश करना शुरू कर देता है।

नौंवा महीना- इस समय बच्चे के वजन में वृद्धि होती है. मस्तिष्क भी पूर्ण रूप से विकसित हो जाता है। अब कभी भी आपका बच्चा जन्म ले सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अगर आपको शेविंग करते वक्त होती है जलन तो अपनाएं ये आसान टिप्स
2 आपकी डाइट में छुपा है बालों की ग्रोथ का राज, ये टिप्स अपनाएंगे तो नहीं गिरेंगे बाल
3 एजिंग से बचाना चाहते हैं अपनी स्किन को तो अपनाएं यह घरेलू उपाय 
ये पढ़ा क्या...
X