scorecardresearch

Inspiring Teacher: दिल्ली की गर्वनमेंट स्कूल टीचर का वायरल हो रहा है डांस वीडियो, पढ़ाने के तरीके को लेकर शिक्षा मंत्री भी कर चुके हैं तारीफ

Delhi School Teacher Manu Gulati: टीचर और स्टूडेंट्स के इस डांस वीडियो को अब तक 75 हजार से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। जबकि करीब 4000 से ज्यादा यूजर्स ने इसे लाइक किया।

Government school | Manu Gulati with Students | Manu Gulati Delhi
दिल्ली की गर्वनमेंट स्कूल टीचर मनु गुलाटी (Image: Manu Gulati)

School Teacher Manu Gulati’s Video: दिल्ली के एक सरकारी स्कूल की टीचर का सोशल मीडिया पर डांस वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें शिक्षिका अपनी छात्रा के साथ डांस करते हुई नजर आ रही हैं। वीडियो में टीचर के डांस मूव्स का सोशल मीडिया पर हर कोई फैन हो गया है। दरअसल सरकारी स्कूलों को लेकर लोगों में एक अलग छवि है ऐसे में अपने काम की जिम्मेदारी लेते हुए दिल्ली की सरकारी (Delhi Government School) स्कूल की टीचर मनु गुलाटी (Manu Gulati) न सिर्फ काम करती हैं बल्कि उसे बच्चों के संग इन्जॉय भी करती हैं।

मनु हमेशा स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए अलग-अलग और नये-नये तरीके भी अपनाती हैं। उनके इस वीडियो के वायरल होने के बाद सरकार की तरफ से भी उन्हें प्रशंसा मिली है कि वे सभी सरकारी स्कूल टीचरों के लिए उदाहरण हैं। अगर शिक्षक और छात्र के बीच ऐसा संबंध हो तो पढ़ाई मजेदार बन जाए। बच्चों को कभी आर्ट एंड क्राफ्ट के बहाने पढ़ाती हैं तो कभी स्पोर्ट्स के माध्यम से तो कभी डांस के साथ उन्हें कुछ नया सिखाने की कोशिश करती हैं। हाल ही में मनु गुलाटी का एक ऐसा ही वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल (Video Viral) होने लगा है। इसी को लेकर हमने मनु गुलाटी से बात की है, आइए जानते हैं वो क्या कहती हैं-

जनसत्ता डॉट कॉम से बात करते हुए अपने पढ़ाने के अंदाज को लेकर मनु गुलाटी ने बताया, “मुझे लगता है कि स्कूल एक खूबसूरत जगह है जो बच्चों को अच्छी मेमोरी दे सकता है। स्कूल से जुड़ी कुछ ऐसी यादें होनी चाहिए जिसे 10 साल बाद भी याद करें तो चेहरे पर मुस्कान आ जाए। इसके अलावा हर स्कूल में कोई न कोई एक्टिविटी होती है, मैं इंग्लिश पढ़ाती हूं तो कोई न कोई अलग तरीके का इस्तेमाल करती हूं। जिससे बच्चा कनेक्ट हो और पढ़ाई पर मन लगे।”

डांस को लेकर उन्होंने बताया, “कोविड के बाद बच्चों में काफी लर्निंग गैप आ गए हैं, अपनी पढ़ाई से रिकनेक्ट करने में बच्चों को थोड़ा समय लगता है। इसलिए पूरे दिन की पढ़ाई के बाद हमने सोचा लास्ट के कुछ 20 से 25 मिनट हम कुछ मस्ती करते हैं, दरअसल वो बच्ची ने उस दिन पढ़ना सीखा था। इसलिए हमने सोचा की रोज कुछ बातें, डांस और मस्ती करेंगे ताकि बच्चों में तनाव को कम किया जा सके। ऐसा फिक्स नहीं, कई बार वीकली करते हैं तो कई बार 10 से 15 दिन पर ऐसा करते हैं। ताकि बच्चों को ज्यादा स्ट्रेस न हो, कनेक्टेड रहें।” उन्होंने बताया कि हम सभी टीचर्स को हमारे शिक्षा मंत्री मनीष सीसोदिया सर, शिक्षा निदेशालय के डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता सर ऐसे नये-नये इनोवेशन और बच्चों से स्ट्रॉंग कनेक्शन के लिए हमेशा प्रेरित करते रहते हैं। उनका मानना है कि बच्चों के लिए स्ट्रेस बस्टर तौर पर ऐसी एक्टिविटी होती रहनी चाहिए।

दिल्ली की गर्वनमेंट स्कूल टीचर मनु गुलाटी (Image: Manu Gulati)

हँसते हुए उन्होंने बताया, “कई बार बच्चे मुझे कॉपी करते हैं। कहते हैं मैम जब आप क्लास में आती हो ऐसे करती हैं।” आगे बताया कि ये जो 20 से 25 मिनट होता है न इसमें में खुलकर जीते हैं, खुशी का माहौल होता है। किसी को डांस करना होता है तो ये जो बच्ची डांस कर रही, उसमें वीडियो में देखा होगा बाकी बच्चे कह रहे हैं; मैम आप भी डांस करिए…अब बच्चे जब हमारा कहना मानते हैं तो उनका भी तो कहना हमें मानना होगा, इसीलिए मैंने भी किया, उसको फॉलो किया। जैसे-जैसे वो करती गई मैं बच्ची के साथ करती गई। बच्चे हमें बहुत कुछ सिखाते हैं। दुनिया के बाहर लोगों को लगता है कि टीचर्स बच्चों को सिखाते हैं लेकिन असल में बच्चे हमें बहुत कुछ सिखाते हैं और हम सीख रहे होते हैं।

इस वीडियो को शेयर करते हुए मनु गुलाटी ने लिखा कि, “छात्र शिक्षक बनना पसंद करते हैं। उन्हें अपनी भूमिका बदलना पसंद है। मैम आप भी करो, मैं सिखाऊंगी। इंग्लिश की क्लास खत्म होने के बाद हरियाणवी गाने पर थिरके। हमारे स्कूल के दिन के अंत की एक झलक। ”

बता दें कि मनु गुलाटी अक्सर अपने ट्विटर एकाउंट पर स्कूल की एक्टिविटी को वीडियो डालती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो डाला जिसमें बच्ची डांस कर रही थी और टीचर मनु गुलाटी उसका हौसला बढ़ा रही थी। इसी दौरान बच्चों ने कहा, मैम आप भी डांस कीजिए, बस इतना कहने की देर थी कि टीचर ने भी हरियणावी गाने पर अपने डांस मूव दिखा दिए। इसके बाद बच्चों ने जमकर तालियां बचाईं। लोगों के इस वीडियो पर खूब अच्छे-अच्छे कमेंट आ रहे हैं। कोई कह रहा है कि ऐसी टीचर हमें क्यों नहीं मिली तो कोई उनके ऐसे पढ़ाने को बच्चों का बचपन यादगार बनाने से जोड़ रहा है।

आपको बता दें कि साल 2020 में जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रंप भारत दौरे पर थी और अपने व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर दिल्ली के सरकारी स्कूल में गई थी। साल 2021 में एक साल बाद में उन्होंने एक ट्वीट करते हुए मनु गुलाटी को टैग किया था। बता दें कि जिस वक्त मेलानिया ने दिल्ली की स्कूल का दौरा किया था, तब जिन टीचर्स ने मेलानिया की अगुवाई की थी, उसमें मनु गुलाटी भी थीं। इतना ही नहीं, इससे पहले मेलानिया ने मनु के ट्वीट्स को रीट्वीट् भी किया था, जब मन गुलाटी ने मेलानिया के दौरे के दौरान का एक वीडियो शेयर किया था।

बता दें कि मनु गुलाटी कई सम्मानीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। मनु गुलाटी को महिला सशक्तीकरण और जेंडर एक्कालिटी को प्रमोट करने को लेकर Martha Farrell award 2019 से भी सम्मानित किया जा चुका है, जिसके बाद उनकी काफी चर्चा हुई थी। 15 साल से शिक्षा के क्षेत्र में कई ऐतिहासिक कार्य कर चुकीं मनु गुलाटी को कुछ साल पहले राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मनु पीएचडी स्कॉलर भी हैं और मुख्य रूप से टीजीटी इंग्लिश की टीचर हैं। मनु गुलाटी लड़कियों को शिक्षा दिलवाने को लेकर काफी काम कर रही हैं। साथ ही दिल्ली के सरकारी स्कूलों में जेंडर एक्वालिटी को लेकर बच्चों को जागरूक करने का काम कर रही है। मनु शिक्षा निदेशालय के साथ मेंटर टीचर भी हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.