scorecardresearch

हृदय का ख्याल रखने के साथ Menstrual Cramp कम करने में सहायक हो सकता है यह एक ड्राईफ्रूट, जानिए कैसे

खजूर पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट है। खजूर कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं।

हृदय का ख्याल रखने के साथ Menstrual Cramp कम करने में सहायक हो सकता है यह एक ड्राईफ्रूट, जानिए कैसे
मेन्स्ट्रुअल क्रैम्प आमतौर पर एब्डोमेन में होता है। (Image: Freepik)

रोजाना मुट्ठी भर खजूर खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। खजूर में कई पोषक तत्व होते हैं । यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है। खजूर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं । इसके नियमित सेवन से ताकत बढ़ती है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। खजूर खाने से मासिक धर्म नियमित होता है और पीरियड्स की ऐंठन भी कम होती है ।

हेल्थ लाइन के अनुसार, खजूर एक ऐसा फल है, जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें आयरन, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। बता दें कि FatSecret के मुताबिक 100 ग्राम खजूर में 282 कैलोरी, 2.45 ग्राम प्रोटीन, 0.39 ग्राम वसा, 75.03 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 8 ग्राम फाइबर होता है। खजूर के नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। यह स्वादिष्ट भी होता है और मीठे स्वाद के कारण लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं खजूर खाने के फायदे-

हृदय रोग के खतरे को कम करता है

हेल्थ लाइन के मुताबिक खजूर में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर होता है। इस प्रकार खजूर के सेवन से एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। आहार फाइबर धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है। इसलिए खजूर का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है।

पाचन में सहायक

खजूर में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह पाचन के लिए अच्छा होता है। खजूर के सेवन से कब्ज, दस्त और पाचन तंत्र की सूजन या सूजन को रोका जा सकता है।

रक्तचाप को नियंत्रित रखता है

खजूर में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। शरीर में मौजूद सोडियम को बाहर निकालने में खजूर का विशेष योगदान होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ उच्च रक्तचाप (HBP या उच्च रक्तचाप) के प्रबंधन में महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पोटैशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है । जितना अधिक पोटैशियम आप खाते हैं, उतना ही अधिक सोडियम आप मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता हैं। पोटैशियम आपकी रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) की दीवारों में तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जो रक्तचाप को और कम करने में मदद करता है।

खून की कमी नहीं होती है

खजूर आयरन से भरपूर होता है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन से एनीमिया का खतरा कम हो जाता है और एनीमिया से जुड़े लक्षणों जैसे थकान, कमजोरी से भी बचाव होता है।

मासिक धर्म का दर्द कम होता है

महिलाओं को खजूर जरूर खाना चाहिए। कई अध्ययनों से पता चला है कि खजूर में मौजूद तत्व मासिक धर्म की समस्याओं को ठीक करते हैं और उन्हें नियमित करते हैं। खजूर खाने से मासिक धर्म का दर्द भी कम होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 01:53:17 pm
अपडेट