ताज़ा खबर
 

डैंड्रफ व उलझे बालों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है विनेगर, जानिये कैसे करें यूज

Dandruff Natural Remedies: सेब का सिरका बालों से रूसी को हटाने में मददगार साबित होता है। इसमें एसिडिक नेचर होता है जो बालों के pH वैल्यू को कम करने में मददगार हैं

इससे बाल हेल्दी, शाईनी और स्ट्रॉन्ग होते हैं। इनकी मदद से डैंड्रफ को कम करना भी आसान हो जाता है

Dandruff Removal Tips: बालों को चिकनाई को कम करने में डैंड्रफ की भूमिका अहम होती है। चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें और कई बीमारियों के कारण रूसी यानि कि डैंड्रफ की परेशानी हो जाती है। डैंड्रफ के कारण कई हेयर प्रॉब्लम्स जैसे कि बाल झड़ना, असमय बालों का सफेद होना, रूखापन और बाल टूटने से लोग परेशान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, डैंड्रफ का अधि‍क होना त्वचा पर संक्रमण पैदा कर सोरायसिस जैसी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। ऐसे में आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेनी चाहिए।

सेब का सिरका बालों से रूसी को हटाने में मददगार साबित होता है। इसमें एसिडिक नेचर होता है जो बालों के pH वैल्यू को कम करने में मददगार हैं। इससे बाल हेल्दी, शाईनी और स्ट्रॉन्ग होते हैं। इनकी मदद से डैंड्रफ को कम करना भी आसान हो जाता है। इसके प्रभाव से स्कैल्प में बैक्टीरिया विकसित नहीं होते हैं, ऐसे में बालों में खुजली, सूजन और दरार आने का खतरा कम होता है। आइए जानते हैं किस तरह सेब के सिरका का इस्तेमाल बालों के लिए प्रभावी है –

कैसे करें यूज: इसके लिए आपको आधा चम्मच सेब का सिरका और एक कप ठंडे पानी की जरूरत होगी। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं। बालों को शैम्पू करके इस क्लींजर का इस्तेमाल करें, पहले हल्के हाथों से इसे बालों व स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। कुछ मिनटों तक बालों में लगे रहने दें। इसके अलावा, आप इस क्लींजर में कई हर्बल चीज़ें जैसे कि रोज़मेरी या फिर कैमोमाइल इसमें मिलाएं। फिर 15 मिनट तक मध्यम आंच पर उबालें और इस मिश्रण को छानकर इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को एक-दो दिन किसी बोतल में बंद कर रखें ताकि इसके सारी खुशबू और गुण अच्छी तरह मिल जाएं।

हल्दी वाला तेल: इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं। इससे बालों में जमे रूसी को हटाना आसान हो जाता है। साथ ही, हेयर ग्रोथ में भी ये मदद करता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कच्ची हल्‍दी का तेल काफी सहायक होता है। आप नारियल तेल में हल्दी का तेल मिलाकर अगर लगाते हैं तो रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

हल्दी और शहद: हल्दी, शहद और दूध को समान अनुपात में लें और फिर अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद धीरे से स्कैल्प पर मालिश करें और कुछ समय बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Next Stories
1 अखिलेश-डिंपल के रिसेप्शन में पहली बार नजर आई थीं साधना गुप्ता, पिता की दूसरी शादी पर ऐसा था ‘टीपू’ का रिएक्शन
2 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: महज 25 दिन काम करने के 36 लाख लेते हैं फीस, जानें ‘जेठालाल’ की कैसी है लाइफस्टाइल
3 नैचुरल तरीके से वजन कम करना होगा अब आसान, डाइट में शामिल करें ये फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X