ताज़ा खबर
 

वजन घटाने में कारगर है दालचीनी और शहद, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

दालचीनी और शहद में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं। यह मोटापे को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप इन तीन तरीकों से शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डाइट में फाइबरयुक्त फूड्स को इम्पॉर्टेंस देने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है

आज के समय में अनियमित जीवन-शैली के कारण वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। बढ़ते वजन के कारण लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में बढ़ते वजन को काबू में रखना बेहद ही जरूरी है। एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के जरिए वजन को संतुलित किया जा सकता है।

लेकिन इसी के साथ वजन को कम करने में शहद और दालचीनी काफी कारगर है। दालचीनी और शहद में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं। यह मोटापे को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप इन तीन तरीकों से शहद और दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-दालचीनी और शहद से बनीं चाय: इसके लिए डेढ़ कप पानी, एक इंच दालचीनी का टुकड़ा और दो चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। दालचीनी को पानी में डालकर 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर एक कप पानी छानकर निकाल लें। बाद में दो चम्मच शहद दालचीनी के पानी में मिला लें। तेजी से वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 ड्राय फ्रूट्स

दालचीनी और शहद से बनीं चाय का रोजाना सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

-ग्रीन टी के साथ दालचीनी और शहद: इसके लिए सबसे पहले दालचीनी और शहद को मिला लें। फिर उबले हुए पानी में पहले ग्रीन टी डालें। इसके बाद दालचीनी और शहद के मिश्रण को ग्रीन टी वाला गर्म पानी में डालें। इसे पेय को आप दिन में एक बार पी सकते हैं।

जहां शहद और दालचीनी में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण वजन को कम करते हैं। वहीं, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन, मोटापे के जोखिम को कम करने में लाभकारी साबित होते हैं।

-नींबू, शहद और दालचीनी: इसके लिए डेढ़ कप पानी को उबाल लें। फिर इसमें एक चौथाई दालचीनी पाउडर, दो चम्मच शहद को मिला लें। फिर उबलते हुए पानी में ही आधा चम्मच नींबू का रस डाल दें। तैयार हुए पेय का प्रतिदिन सेवन करें।

बता दें, वजन घटाने में दालचीनी, शहद और नींबू काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स वजन को नियंत्रित करने में कारगर हैं। यह शरीर में फैट के जमाव को रोकने में भी मदद करता है।

 

Next Stories
1 मांसाहार से दूर रहती हैं नीता अंबानी, रोज पीती हैं चुकंदर का जूस, जानिये उनका फिटनेस रूटीन
2 भारती को जन्म नहीं देना चाहती थीं उनकी मां, कर लिया था अबॉर्शन का फैसला
3 दांतों में तेज दर्द के हो सकते हैं ये कारण, इन 6 घरेलू उपायों से मिल सकता है छुटकारा
ये  पढ़ा क्या?
X