दाल का पानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत, वजन घटाने में भी है कारगर, जानिये चौंकाने वाले फायदे

दाल का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं।

Pulses Soup, Daal Ka Paani, Pulse soup benefitsदाल का पानी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में है मददगार (फोटो क्रेडिट- रियल मसाला हर्ब इंस्टाग्राम)

देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोग सबसे ज्यादा अपनी इम्यूनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए जिस तरह सामाजिक दूरी रखना और मास्क पहनना जरूरी है, उसी तरह अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत रखना भी बेहद ही आवश्यक हो गया है। ऐसे में यह दाल का पानी आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता हैं।

शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए दाल का पानी बेहद ही कारगर है। दाल के पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फॉस्फोर्स एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने में कारगर हैं। साथ ही दाल का पानी वजन घटाने में भी लाभदायक है।

दाल के पानी के फायदे:

शरीर को डिटॉक्स कर बीमारियों से बचाता है: दाल का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को करे मजबूत: दाल के पानी में विटामिन-सी, कैल्शियम, प्रीटन्स, कार्ब्स, मैग्निशियम, सोडियम और पोटैशियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है। साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। कोरोना काल में दाल के पानी का नियमित सेवन इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

लू से बचाए: दाल का पानी गर्मी के मौसम में लू से बचाने में भी कारगर है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित रख लू से बचाता है। दाल के पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा-सा देसी घी भी मिला सकते हैं। यह शरीर में एनर्जी को भी बनाए रखता है।

वजन घटाने में है कारगर: दाल का पानी वजन घटाने में बेहद ही कारगर है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगती। साथ ही यह आसानी से पच भी जाता है। दाल का पानी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पेट की समस्या से छुटकारा दिलाने में लाभदायक है।

लूज मोशन को करे ठीक: अगर आपको लूज मोशन हो गए हैं, तो दाल का पानी राहत पहुंचा सकता है। क्योंकि, यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी में हाथ-पैर पर क्यों आती है सूजन? इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से मिल सकता है लाभ
2 Happy Ram Navami 2021 Wishes Images, Quotes, Status: ‘मर्यादा पुरुषोत्तम राम को कोटि कोटि प्रणाम…’ रामनवमी के खास मौके पर परिजनों को भेजें ये संदेश
3 खाकी पैंट, नीली शर्ट और दो जोड़ी कपड़े…जब ठंड के अंधेरे में बाबा रामदेव ने छोड़ा था अपना घर, लोगों ने समझ लिया था चोर
यह पढ़ा क्या?
X