ताज़ा खबर
 

साइकलिंग से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, और भी हैं कई फायदे

साइकलिंग आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और कैंसर के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्या के खतरे को कम करने में मदद करता है। साइकलिंग आपके समय की भी बचत करता है।

Author Published on: October 17, 2018 3:19 PM
साइकलिंग कैंसर के खतरे को कम करता के साथ कई अन्य लाभ प्रदान करता है

बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको एक्सरसाइज, शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ आहारों की आवश्यकता होती है। कई लोग जीवन में व्यस्त होने के कारण कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर पाते हैं और इस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्या भी होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास समय की कमी है तो आप रोजाना थोड़ी देर साइकलिंग कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपको फिट रखेगा बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा। साइकलिंग कैंसर के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा यदि आप रोजाना साइकलिंग करते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलेगी और आपकी थकावट भी दूर जाएगी। सुबह के दौरान साइकलिंग करने पर आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

कैंसर के खतरे को कम करता है:
साइकलिंग आपके हार्ट रेट को बढ़ाता है और पूरे शरीर में बल्ड को पम्प करता है। एक शोध के अनुसार, साइकलिंग कैंसर के खतरे को कम करता है और आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करता है:
साइकिंग या एक्सरसाइज आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह आपके कॉग्नेटिव बदलाव को बेहतर करता है जिससे डिमेंशिया जैसी समस्याएं कम हो जाती है और मस्तिष्क में ब्लड फ्लो भी बेहतर हो जाता है।

वजन कम करता है:
साइकलिंग वजन आसानी से कम करने में मदद करता है। रोजाना साइकलिंग करने से कैलोरी बर्न होती है। साइकलिंग आपके लोअर बॉडी से लेकर अपर बॉडी तक आपके अतिरिक्त फैट को बर्न करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:
साइकलिंग आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है जिससे आपके शरीर को शक्ति और ऊर्जा दोनों मिलता है और आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है जिससे आपके शरीर के हर अंग में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन होता है।

बेहतर नींद प्रदान करता है:
साइकलिंग आपके शरीर की थकावट दूर करता है और चिंता को भी कम करता है जिससे आपकी नींद बेहतर होती है। साइकलिंग आपकी इन्सोमनिया की समस्या को भी कम करता है और आपको फिट रखता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जानिए तला-भुना खाकर भी शिल्पा शेट्टी खुद को कैसे रखती हैं फिट
2 काम और निजी जिंदगी में संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं काजल अग्रवाल के ये टिप्स
3 इस तरह फैलता है जीका वायरस, नहीं बरती सावधानी तो पड़ सकता है भारी
जस्‍ट नाउ
X