scorecardresearch

Weight Loss: कहीं आप भी तो वजन घटाने एक लिए नहीं करते हैं डाइटिंग? जानिए फायदे और नुकसान

Crash Diet Disadvantages: अगर आप भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो क्रैश डाइट फॉलो कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

Weight Loss: कहीं आप भी तो वजन घटाने एक लिए नहीं करते हैं डाइटिंग? जानिए फायदे और नुकसान
क्रैश डाइट के फायदे और नुकसान (जनसत्ता)

आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है, फिट रहने के लिए तमाम कोशिशें करता है और उनमें से एक है डाइटिंग, सही और हेल्दी डाइटिंग तो ठीक है, लेकिन दिक्कत तब होती है जब लोग क्रैश डाइटिंग करने लगते हैं, खाना स्किप कर देते हैं। ऐसे में वो फिट रहने के बजाय कमजोर हो जाते हैं, इसलिए आज हम जानेंगे कि डाइटिंग को लेकर लोग क्या-क्या गलतियां करते हैं और फिट कैसे रहें। जल्दबाजी में रात का खाना स्किप करना हमारे स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं-

सिविल हॉस्पिटल गुरुग्राम के डॉक्टर आयुष पाण्डेय के मुताबिक क्रैश डाइट एक ऐसा डाइट प्लान है जो कम समय में तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। इस डाइट प्लान का लक्ष्य दैनिक कैलोरी सेवन को कम करना है। यह डाइट प्लान कुछ ही दिनों में असर दिखाना शुरू कर देता है। बहुत से लोग पार्टियों, सगाई, शादियों और अन्य कार्यों में जाने के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो इस दौरान वह इस डाइट का पालन करते हैं।

क्रैश डाइटिंग के नुकसान

डॉक्टर आयुष पाण्डेय के मुताबिक क्रैश डाइट के नुकसान इस प्रकार हैं- अगर आप लंबे समय तक लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं तो आपका शरीर कमजोर होने लगेगा। आपकी मांसपेशियां और हड्डियां काम नहीं कर पाएंगी। जब आप क्रैश डाइट के 7वें दिन पर होते हैं, तो आप ज़ोरदार व्यायाम नहीं कर सकते। जो लोग लंबे समय तक क्रैश डाइट का पालन करते हैं, उन्हें खाना खाने या पचाने से संबंधित समस्या हो सकती है। पोषण की कमी से बाल झड़ना और त्वचा रोग हो सकते हैं।

क्रैश डाइटिंग के फायदे

डॉक्टर आयुष के मुताबिक इस डाइट के माध्यम से कम समय में तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है, साथ ही डाइटिंग के दौरान आपको पोषक तत्वों की आवश्यकता को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डाइटिंग के दौरान तेजी से वजन कम करने के लिए आपको भूखा रहने की जरूरत नहीं है। क्रैश डाइट आपको अधिक फिट और तरोताजा महसूस कराती है। क्रैश डाइट आपके डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखती है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम नहीं होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-11-2022 at 11:16:04 am
अपडेट