ताज़ा खबर
 

COVID-19: प्रेग्नेंसी में गिलोय का सेवन है खतरनाक, ये 5 साइड इफेक्ट भी जान लीजिए

Tips for Pregnant Women: अगर महिला गर्भवती है अथवा स्तनपान कराती है तो उसे गिलोय से सेवन से बचना चाहिए। इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है।

COVID-19, Coronavirus, Immunity, Tips for Pregnant women, Giloy, Giloy Kadha, giloy side effectsबता दें कि हल्दी, गिलोय और अदरक की तासीर गर्म होती है, इसके अधिक सेवन से नुकसान होता है

Pregnancy Tips in Hindi: पान के पत्तों की तरह गहरे हरे रंग की पत्तियों वाला गिलोय एक बहुत ही लाभकारी बेल माना जाता है। आयुर्वेद में भी इसके गुणों का बखान किया गया है और इससे कई शारीरिक समस्याओं को दूर किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी – पायरेटिक, एंटी – इन्फ्लेमेटरी, एंटी – आर्थरिटिक गुण इसे विशेष बनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि प्रेग्नेंसी में गिलोय का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इससे महिला का ब्लड शुगर प्रभावित होता है। गिलोय के और कई साइड इफेक्ट्स हैं, आइए जानते हैं इसके अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में –

गर्भावस्था: अगर महिला गर्भवती है अथवा स्तनपान कराती है तो उसे गिलोय से सेवन से बचना चाहिए। इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं का ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है।

ऑटोइम्युन डिसऑर्डर: गिलोय को प्रतिरक्षा तंत्र के लिए सही माना जाता है। लेकिन कई बार इसके सेवन से इम्युनिटी अधिक सक्रिय हो जाती है जिससे ऑटो इम्युन बीमारियों का खतरा ज्यादा हो जाता है। ऑटोइम्युन बीमारियां जैसे मल्टिपल स्केरेलोसिस या रुमेटॉइड आर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्ति को गिलोय के सेवन से बचना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर: जिन लोगों को निम्न रक्तचाप (जिसे हाइपोटेंशन या फिर लो बीपी कहते हैं) की समस्या है उन्हें गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए। चूंकि गिलोय ब्लड प्रेशर को कम करता है, ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को इससे नुकसान हो सकता है।

सर्जरी: गिलोय ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। अतः अगर आपको सर्जरी करवानी है तो उसके कुछ दिनों पहले से ही इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है। सर्जरी के दौरान अथवा बाद में ब्लड शुगर का अनियमित होना नुकसानदेह साबित होता है।

कॉन्स्टिपेशन ( कब्ज): अगर व्यक्ति को पेट संबंधी कोई समस्या है तो गिलोय का सेवन उसके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। गिलोय के सेवन से कब्ज और अपच की समस्या उत्पन्न हो सकती है, जिससे पेट दर्द की शिकायत होने लगती है।

लिवर रोग:  अधिक मात्रा में गिलोय के सेवन से लिवर से जुड़े रोगों का खतरा भी बना रहता है। बता दें कि हल्दी, गिलोय और अदरक की तासीर गर्म होती है, इसके अधिक सेवन से लिवर पर बुरा असर भी पड़ सकता है।

Next Stories
1 Birthday Special: जब फटे जूते सिल क्रिकेट खेला करते थे इशांत शर्मा, अब 1-2 मैच के बाद ही बदल देते हैं जूते
2 Hair Problems: बालों का गिरना हो सकता है जेनेटिक, इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
3 White Hair: सफेद बालों को दोबारा काला करने में मददगार हैं ये 8 फूड्स – जानिये
आज का राशिफल
X