ताज़ा खबर
 

COVID-19: न रहें नंगे पैर, फर्श को रखें साफ, जानिये- मानसून में कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट्स ने और क्या बताया

Coronavirus: आमतौर पर मानसून में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी होती है और कोरोना वायरस के भी ऐसे कुछ लक्षण हैं। ऐसे में मानसून में साफ-सफाई का रखना होगा खास ध्यान। आइए जानते हैं कैसे रखें साफ-सफाई-

Corona prevention, coronavirus, covid-19बारिश के मौसम में रखें साफ-सफाई का ध्यान

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में बहुत तेजी से फैलता जा रहा है। रोजाना कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मानसून का आगमन होने वाला है और ऐसे में कहा जा रहा है कि कोरोना का डर और बढ़ जाएगा। बारिश के मौसम में डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसी बीच कोरोना के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। आमतौर पर मानसून में सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी बीमारी होती है और कोरोना वायरस के भी ऐसे कुछ लक्षण हैं। ऐसे में मानसून में साफ-सफाई का रखना होगा खास ध्यान। आइए जानते हैं कैसे रखें साफ-सफाई-

मानसून में किन चीजों का ध्यान रखें: बारिश के मौसम में बैक्टीरिया, कीटाणु और वायरस बढ़ जाता है। ऐसे में घर के फर्श पर भी इनका असर अधिक रहता है। इसलिए घर के अंदर भी आप कोशिश करें खाली पैर ना घूमने की। इसके अलावा फर्श की साफ-सफाई का भी खास ध्यान रखें। इतना ही नहीं बाहर से आने पर चप्पल-जूते को घर के बाहर ही खोलने की कोशिश करें क्योंकि उनमें भी बहुत से बैक्टीरिया और वायरस मौजूद होते हैं।

गीले मास्क ना पहनें: विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि बारिश के पानी से आपका मास्क गीला हो जाता है तो उसका बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें। गीला मास्क वायरस और बैक्टीरिया को नहीं रोकता है। ऐसे में आप उसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। यदि आपका मास्क मुंह की नमी के कारण भी गीला होता है तो उसका इस्तेमाल ना करें।

बारिश में रेनकोट का इस्तेमाल कैसे करें: बारिश के मौसम में यदि आप रेनकोट का इस्तेमाल करते हैं तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह गर्म पानी और डिटॉल में धो लें। वरना इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है।

क्या बारिश का इम्युनिटी पर प्रभाव पड़ता है? रिसर्च में अब तक ऐसी बात सामने नहीं आई है। वायरस बदलते मौसम के कारण नहीं फैलता है। बदलते मौसम के कारण लोग अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करते हैं जिसके कारण इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट और आयर्वेदिक उपचारों की मदद लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सोनम कपूर ने इस तरह लूज किया था 35 किलो वजन, जानिये- फिट रहने के लिए कैसा रूटीन फॉलो करती हैं
2 Hair Care: गीले बालों में ही सोने की है आदत तो हो जाएं सावधान, इन समस्याओं के बन सकते हैं शिकार…
3 अमीषा पटेल जैसी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे पर आएगा निखार
IPL 2020 LIVE
X