ताज़ा खबर
 

सर्दियों में जुकाम से हैं परेशान तो खाने की इन चीजों से बना लें दूरी

कॉफी भले ही गर्माहट देती है लेकिन जुकाम की समस्या में कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि कॉफी कफ को सुखा देती है इसलिए कॉफी का सेवन जुकाम की परेशानी में नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अन्य कई खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

सर्दियों का मौसम है और ऐसे में जुकाम और खांसी होने की समस्या आम होती है। जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो हमें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने की जरुरत होती है। बहुत से लोग खान-पान का ख्याल नहीं रखते हैं ऐसे में वे जल्दी ठीक नहीं हो पाते और लंबे समय तक बीमारी का शिकार बनें रहते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में खांसी-जुकाम से बचने के लिए आपको किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. डेयरी उत्पाद- जुकाम में बलगम के कारण डेयरी पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। डेयरी पदार्थ जैसे दूध, दही बलगम की परेशानी को और अधिक बढ़ा देते हैं इसलिए इनका सेवन ना करना ही बेहतर होता है।

2. जूस- जुकाम की समस्या में जूस से भी परहेज करना चाहिए। जूस में शुगर अधिक मात्रा में होता है जो की श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को कम कर देता है जिससे हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। साथ ही जूस में मौजूद एसिड से गला भी खराब हो सकता है इसलिए इसका सेवन कम करना या ना करना ही बेहतर होता है।

3. फ्राइड स्नैक्स ना खाएं- तले-फले खाद्य पदार्थों में फैट अधिक होता है जो की सूजन की समस्या को बढ़ा देता है और इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है इसलिए इनका सेवन जुकाम की समस्या में नहीं करना चाहिए।

4. फास्ट फूड- फास्ट फूड में पोषक तत्व जैसा कुछ नहीं होता है ऐसे में ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम नहीं करते हैं साथ ही पाचन को भी कमजोर बना देते हैं। सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान है तो फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. कैफीन- कॉफी भले ही गर्माहट देती है लेकिन जुकाम की समस्या में कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि कॉफी कफ को सुखा देती है। इसलिए कॉफी का सेवन जुकाम की परेशानी में नहीं करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App