ताज़ा खबर
 

Coronavirus: वर्क फ्रॉम होम करते हुए ऐसे करें वजन को कंट्रोल, जानें किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए जितना जरूरी हाई कैलोरी वाले खाने को छोड़ना है, उतना ही जरूरी ये भी है कि आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में से कुछ भी स्किप न करें

Weight Loss, Weight Loss Tips, work from home and weight loss, coronavirus, self-isolation, coronavirus india, coronavirus latest update, diet plan for weight loss, coronavirus death toll india, coronavirus news, Weight loss diet plan, Diet for weight loss, coronavirus cases in india, coronavirus india lockdown, work from home, work from home tipsवर्क फ्रॉम होम में बढ़ रहा है वजन? इन आसान तरीकों से वजन को रखें नियंत्रित

Weight Loss Tips: दुनिया भर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। WHO के अलावा सभी देशों के स्वास्थ्य विभाग लोगों को सेल्फ आइसोलेशन यानि कि घर में रहने की सलाह दे रहे हैं। भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस वायरस के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है। हाल में हुए एक शोध के अनुसार कोरोना वायरस से उत्पन्न  घबराहट और तनाव के वजह से लोग ज्यादा खा रहे हैं जिससे उनके जीवनशैली पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स जो आपको वर्क फ्रॉम होम के बीच स्वस्थ तो रखेंगे ही, साथ ही आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा

व्यस्त रहें: आमतौर पर घर में रहने से बार-बार भूख लगती है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपने दिमाग को किसी और तरफ डायवर्ट करें। आप जितना व्यस्त रहेंगे, उतनी ही कम फूड क्रेविंग होगी। एक ही जगह बैठ कर काम करते-करते लोग जल्दी बोर हो जाते हैं और टाइम पास करने के लिए कुछ स्नैक्स का सहारा लेते हैं। इसलिए अपने काम करने के जगह को किचन या पैंट्री और फ्रिज के आसपास न रखें।

भोजन पहले से कर लें तैयार: काम करते वक्त क्या और कब खाना है इसका फैसला करना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसलिए क्या खाना बनाना है ये पहले से ही प्लान कर लें और अगर मुमकिन हो तो काम शुरू करने से पहले बना कर रख लें। काम के बीच में कुकिंग करने से भी आपको कुछ देर का ब्रेक मिल जाता है। इससे आप हाई कैलोरी वाले फूड आइटम खाने से भी बच जाते हैं। वर्क फ्रॉम होम का फायदा उठाकर आप नई-नई रेसेपीज बनाना भी सीख सकते हैं ताकि आप अपने लिए स्वास्थवर्धक खाना बना सकें।

फिजिकल ऐक्टिविटी है जरूरी: बहुत लोगों के लिए घर से काम करने का मतलब ऑफिस मकी कुर्सियों से छुटकारा और अपने बेड का आराम होता है। सेल्फ आइसोलेशन के दौरान अगर आप चलने से ज्यादा समय बैठकर या लेटकर गुजार रहे हैं तो इसका असर आपके वजन पर पड़ सकता है। इसलिए काम के दौरान कुछ देर का ब्रेक लेते रहैं, कुछ देर चलें या फिर अपने मसल्स को स्ट्रेच करें। इसके अलावा, घर में रहते हुए भी आप योग और अलग-अलग तरह के वर्क आउट्स करके खुद को फिट रख सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेटेड: अगर घर बैठे-बैठे आप अपना वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो अपने हाइड्रेशन लेवल को चेक करते रहें। इसका मतलब है कि कम से कम पूरे दिन में 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीयें। काम करते वक्त अपने साथ एक पानी का बोतल रखें और जब भी आपको कुछ खाने का मन करे तो पानी पी लें। पानी के अलावा, ग्रीन टी और ताजे फलों का जूस का भी सेवन किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Chaitra Navratri: व्रत के दौरान इन 5 फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल
2 लोगों ने कुछ दिया तो सुनाया भी बहुत हैं… इस नवरात्रि अपनों से शेयर करें ये मैसेज और दें शुभकामनाएं
3 चैत्र नवरात्रि में डाइट में शामिल करें अरबी कटलेट, जानिए बनाने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X