12 मई से शुरू होंगी ट्रेनें, IRCTC की वेबसाइट पर होगी बुकिंग, सुरक्षित सफर के लिए ये 10 बातें जरूर जान लीजिए

IRCTC Special Trains: लॉकडाउन के बीच सरकार ने सीमित रूटों पर ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ट्रेन की बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी। ऐसे में अगर आप कोरोना महामारी के बीच सफर करने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

Coronavirus, Coronavirus Preventive Measures, Coronavirus Prevention, coronavirus train news, coronavirus latest Updates, coronavirus train chalu, train reservation lockdown, train resume india, train resume india from 12th May, train reservation started
सफर करने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 67,152 हो गई है। इनमें से 20,917 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं 2206 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन इसी लॉकडाउन के बीच सरकार ने सीमित रूटों पर ट्रेन चलाने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रेन की बुकिंग 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगी और 12 मई से ट्रेन चलाई जाएंगी। बुकिंग IRCTC की वेबसाइट से होगी। ऐसे में अगर आप कोरोना महामारी के बीच सफर करने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें-

1. रेलवे के गाइडलाइन्स के मुताबिक, सारे यात्रियों के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। बता दें कि जो लोग मास्क नहीं पहनेंगे उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ट्रैवल करने वाले लोग मास्क के बजाय फेस कवर करने के लिए स्कार्फ या किसी अन्य कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सफर करने से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। ऐसे में हर किसी को रेलवे स्टेशन कम से कम 1 घंटे पहले पहुंचना होगा।

3. सफर करने की अनुमति सिर्फ उनलोगों को मिलेगी जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे।

4. सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य होगा। इस एप के जरिए आपको कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। जिन लोगों के फोन में यह एप नहीं होगा उन्हें बोर्डिंग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5. टिकट बुकिंग सिर्फ इंटरनेट के जरिए होगी। टिकट काउंटर से बुकिंग नहीं होगी। इसके अलावा टिकट बुकिंग करते वक्त किसी तरह की कोई रियायत नहीं मिलेगी। तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुकिंग नहीं होगी।

6. जिन लोगों का कन्फर्म टिकट होगा ट्रैवल करने की अनुमति सिर्फ उन्हें ही होगी। सभी ट्रेनों के स्टॉपेज लिमिटेड होंगे।

7. किसी भी ट्रेन में जनरल बोगी नहीं होगी। इसके अलावा केवल एसी कोच के साथ ही चलेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें।

8. ट्रेन में किसी भी यात्रि को कंबल और चादर की सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए खुद का चादर और कंबल ले जाना ही समझदारी होगी।

9. एसी कोच का तापमान सामान्य से कम होगा, इसलिए ठंड लग सकती है। ऐसे में घर से कंबल और चादर लेकर ही सफर करें।

10. खाने की सुविधा भी ट्रेन में नहीं मिलेगी। इसलिए घर से ही खाने-पीने की चीजें लेकर जाएं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट