ताज़ा खबर
 

Coronavirus: ग्रोसरी या फल-सब्जी खरीदने निकले हैं तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो पड़ सकते हैं मुश्किल में

Coronavirus: विशेषज्ञों ने बताया कि जब भी आप दुकान सामान खरीदने जाएं तो कुछ आसान से गाइडलाइन्स को फॉलो करें। इससे आप इस वायरस के चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं-

दुकान से सामान खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखें

कोरोना वायरस के केस दुनियाभर में लगभग 10 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंस को फॉलो कर रहे हैं। लेकिन जरूरत के सामान को खरीदने के लिए लोग बाहर निकल रहे हैं और दुकानों पर भी जा रहे हैं। ऐसे में इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा अधिक है। विशेषज्ञों ने बताया कि जब भी आप दुकान सामान खरीदने जाएं तो कुछ आसान से गाइडलाइन्स को फॉलो करें। इससे आप इस वायरस के चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं-

भीड़ कम हो तो तब करें शॉपिंग: रोजाना बाहर ना जाएं। सब्जी या फिर किचन की बाकी जरूरी सामान को स्टोर कर के रख लें। इसके अलावा दुकान पर तब जाएं जब भीड़ कम हो, ताकि आपको किसी तरह का कोई खतरा ना हो। दुकान पर किसी से भी कम से कम 3 फीट की दूरी पर रहें।

घर लाते हीं सामान को धोएं: किसी भी सामान को दुकान से घर पर लाने के तुरंत बाद उसे साबुन या पानी से अच्छी तरह धोएं। खासतौर पर सीलबंद पैकेट को। इसके अलावा फलों और सब्जियों को भी धोकर ही खाएं, ताकि उनपर मौजूद वायरस नष्ट हो जाएं। इस प्रकार आप खुद को इस वायरस से संक्रमित होने से बचा पाएंगें।

इस प्रकार पेमेंट करें: सामान खरीदने के बाद कोशिश करें, कैश या कार्ड द्वारा पेमेंट ना करने की, इससे संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है। ऑनलाइन पेमेंट करना इस वक्त सबसे अच्छा और बेहतर उपाय है। यह आपको संक्रमित होने से बचा सकता है।

लक्षण महसूस होने पर घर पर हीं रहें: अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण महसूस हों तो घर से बाहर बिल्कुल भी ना निकलें। इसके अलावा यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति की देखभाल भी कर रहे हैं तो भी घर पर ही रहें।

घर आने पर हाथ धोएं: दुकान पर आप कई चीजों को हाथ लगाते हैं। ऐसे में संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए घर आते ही सबसे पहले हाथ को साबुन से अच्छी तरह धोएं। इसके अलावा विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि खरीदारी शुरू करने से पहले कार्ट के हैंडल को पहले सैनिटाइज कर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Happy Mahavir Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Status: आपकी आत्मा से परे कोई भी शत्रु नहीं है…. महावीर जयंती के पर्व पर अपनों से शेयर करें ये बेहतरीन कोट्स
2 Mahavir Jayanti 2020 Wishes Images, Quotes, Messages: महावीर जिनका नाम है…. इस मैसेज को भेजकर अपनों को दें शुभकामनाएं
3 Mahavir Jayanti 2020: महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे… जानिए इनसे जुड़ी अन्य जरूरी बातें