ताज़ा खबर
 

Coronavirus: इस तरह भूल कर भी ना पहनें मास्क, पड़ सकते हैं मुश्किल में

Coronavirus (Covid 19) Prevention: देश में कई जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें मास्क पहनने का सही तरीका नहीं पता है। आइए जानते हैं किस प्रकार मास्क पहनना आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

coronavirus, coronavirus symptoms, coronavirus cure, coronavirus prevention, coronavirus prevention in hindi,coronavirus mask, coronavirus news, coronavirus death toll, coronavirus update, coronavirus deaths, coronavirus update india, coronavirus update in worldजानिए मास्क पहनने का सही तरीका

कोरोना वायरस भारत में बहुत तेजी से पैर पसारता दिख रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6771 हो गई है, जिसमें 237 लोग दम तोड़ चुके हैं। हालांकि इनमें से 504 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। गुरूवार को देशभर में कोरोना के 809 नए केस मिले, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा मरीजों का आंकड़ा है। डॉक्टर और विशेषज्ञ कोरोना वायरस से बचने के लिए अलग-अलग सलाह भी दे रहे हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं कई जगहों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके। लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें मास्क (Face Mask) पहनने का सही तरीका नहीं पता है। आइए जानते हैं किस प्रकार मास्क पहनना आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

1. मास्क को नाक के नीचे पहनना आपको खतरे में डाल सकता है। इसलिए मुंह के साथ-साथ नाक को भी कवर कर के रखें।

2. ठुड्डी को ना कवर करना। यह भी मास्क पहनने का एक गलत तरीका है, जो आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं बचा पाएगा। इसलिए नाक और मुंह के साथ-साथ ठुड्डी को भी कवर कर लें।

3. मास्क को ढीला पहनना भी गलत तरीका है। अगर आपका मास्क ढीला है और साइड में अधिक गैप है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए मास्क को एकदम टाइट कर के कान में फंसाएं, ताकि किसी तरह का कोई गैप ना हो।

4. सिर्फ नाक के टिप को कवर करना भी मास्क पहनने का गलत तरीका है। ध्यान रहे कि जब भी आप मास्क पहनें नाक पूरी तरह से कवर हो। ऊपर तक नाक को कवर कर के रखें।

5. मास्क को गले पर पुश कर लेना। अगर आप थोड़ा रिलैक्स करने के लिए ऐसा करते हैं तो यह घातक हो सकता है। जब भी बाहर निकलें पूरे समय मास्क को पहनें रहें।

6. ये मास्क पहनने का सबसे सही तरीका है। मास्क हमेशा टाइट से पहनें और ध्यान रहे कि आपका नाक, मुंह और ठुड्डी एकदम अच्छी तरह कवर हो। साथ ही साइड में किसी तरह का कोई गैप ना हो।

अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो घर से बाहर निकलते वक्त सही तरीके से मास्क जरूर पहनें। अगर आपने गलत तरीके से मास्क पहना तो आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

Next Stories
1 जिस कॉलेज में पढ़ाते थे, वहीं की टीचर से हुआ प्यार, इंप्रेस करने के लिए लिखीं कविताएं, ऐसी है कुमार विश्वास की लव स्टोरी
2 White Hair: सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा मेथी का बीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
3 Good Friday 2020 Wishes, Images, Quotes, Messages: जीवन में ज्यादा रिश्ते हो या न हो…. गुड फ्राइडे पर शेयर करें अपनों से ये कोट्स, वॉलपेपर और इमेजेज
यह पढ़ा क्या?
X