ताज़ा खबर
 

डीप फ्रिजर में 28 दिनों तक जिंदा रह सकता है Coronavirus, ऐसे करें फ्रिज की सफाई

Research on Coronavirus Infection: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप मानसिक शांति चाहते हैं तो डीप फ्रीजर में रखे सामान को सैनिटाइज करें।

क्या आप भी खराब होने के डर से फ्रिज में रखते हैं ज्यादा सामान, जानें फ्रिज में कब तक रह सकता है कोरोना वायरस

Research on Coronavirus Infection: दुनिया भर में आज जिस तरह का माहौल है, उसमें हर कोई अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की चिंता लिए बैठा है। हर व्यक्ति सेहतमंद रहने के तमाम उपायों को इस्तेमाल करने में जुटा हुआ है। कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी को मात देने के लिए दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लॉकडाउन घोषित किया जा चुका है, ताकि लोग अपने घरों में सुरक्षित रह सकें। अपने आसपास सफाई मेंटेन करके और चिकित्सा संबंधी सभी दिशा-निर्देशों का पालन करके लोग सेफ रह सकते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि घर पर रहने से वो सुरक्षित हैं, हालांकि हाल में हुए एक शोध के अनुसार ये घातक वायरस डीप फ्रिजर में 28 दिनों तक रह सकता है।

क्या कहता है शोध: लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग अपने फ्रिज और डीप फ्रिजर में सामान इकट्ठा करने में जुटे हुए हैं। ऐसे में इस शोध में मिली जानकारी को लेकर आपको सावधान हो जाना चाहिए। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ माइक्रोबायोलॉजी ने वर्ष 2010 में सार्स वायरस के ऊपर किए गए शोध के आधार पर एक चेतावनी जारी की है। इसके मुताबिक सार्स वायरस और कोरोना वायरस का रूप एक जैसा ही है। कोरोना वायरस डीप फ्रीजर में 28 दिन तक जिंदा रह सकता है, यानी चार हफ्ते तक। इसके अलावा, कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी देते हुए फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने कहा है कि कम तापमान और कम ह्यूमिडिटी दोनों ही इस वायरस को लंबे समय तक जीवित रहने में मदद करते हैं।

फ्रिज का सेफ रहना है क्यों है जरूरी: बेथलेहम हैल्थ ब्यूरो की सैनिटेरियन बेथ सोमिशका के अनुसार अगर आप अपने रेफ्रिजरेटर में ज्यादा सामान रखेंगे तो उससे फ्रिज में एयरफ्लो ब्लॉक हो सकता है। इस वजह से सुरक्षित तापमान पर आइटम रखने के लिए फ्रिज को कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। ग्लैडस्टोन इंस्टीट्यूट के डॉ. वार्नर ग्रीन का कहना है कि यदि आप मानसिक शांति चाहते हैं तो डीप फ्रीजर में रखे सामान को सैनिटाइज करें। डीप फ्रीजर को भी साफ रखें और खुद को भी। ऐसे में फ्रिज को किस तरह साफ रखा जा सकता है, ये जानना बहुत जरूरी है।

ऐसे रखें फ्रिज को सुरक्षित: फ्रिज की सफाई करने से पहले फ्रिज से बची हुईं सब्जियां और फल बाहर निकाल दें। इसके बाद फ्रिज के बेस पर पेपर बिछा दें और फिर फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट करें। पूरी तरह फ्रिज की बर्फ पिघलने के बाद भीगे हुए पेपर को अंदर की गंदगी साफ करते हुए निकाल दें। वहीं, फ्रि‍ज को नमक के पानी में भीगे कपड़े से पोछें और 3-4 घंटे फ्रि‍ज को खुला रखें। इससे फ्रि‍ज में गंध नहीं आएगी। दुर्गंध ज्‍यादा होने पर नमक के पानी कुछ अधि‍क मात्रा में खाने का सोड़ा भी मि‍ला लें। फ्रिज की ऊपरी सफाई माइक्रो फाइबर कपड़े से करें। फ्रि‍ज में कि‍सी सामान की गंध लग जाए तो संतरे के छि‍लके या नींबू काटकर उसमें रख दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Shab e-Barat Mubarak 2020 Wishes Images, Status, Messages: शेयर करें ट्रेंडिंग कोट्स, इमेजेज और मैसेजेज और शब-ए-बारात की दें मुबारकबाद
2 सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है चाय की पत्ती, मिलाएं उसमें ये एक चीज़
3 Happy Hanuman Jayanti 2020 Wishes Images, Photos, Status: दोस्तों और परिजनों से हनुमान जयंती पर शेयर करें ये वॉलपेपर और मैसेजेज