scorecardresearch

Blood Sugar: सर्दियों में इन 4 खास टिप्स के जरिये ब्लड शुगर को रख सकते हैं कंट्रोल, जानिये- कैसे

शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित ब्लड शुगर लेवल चेक करें। शुगर चेक करने से आपको शुगर के बढ़ने और घटने का पता रहेगा।

sugar test
आप शुगर को कंट्रोल करने के लिए तनाव से दूर रहें। तनाव कम करन के लिए 10 मिनट तक फ्रेश हवा में वॉक करें। file photo

डायबिटीज एक साइलेंट किलर बीमारी है जिसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। सर्दी में डायबिटीज के मरीज़ अगर शुगर को कंट्रोल नहीं करें, तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीज़ों को ठंड ज्यादा परेशान करती है। इस मौसम में बॉडी में इंसुलिन की क्वांटिटी कम होने से सर्दी ज्यादा लगने लगती है। डायबिटीज का असर सिर्फ किडनी पर ही नहीं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन पर भी देखने को मिलता है।

सर्द मौसम में शरीर के फंक्शन और इंसुलिन बनने की प्रक्रिया भी प्रभावित होती है। इस मौसम में तापमान कम होने से ब्लड गाढ़ा हो जाता है और शरीर को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा इंसुलिन की जरूरत होती है। ऐसे में जरूरी है कि सर्दी में खासतौर पर शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को मैंटेन रखा जाए।

सर्दी में शुगर कंट्रोल करने के लिए व्यायाम करें: सर्दी में शुगर को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम जरूर करें। जरूरी नहीं है कि आप लम्बे समय तक व्यायाम करें। एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

तनाव को कम करें:  कोरोनाकाल में लोगों पर तनाव हावी है, बढ़ता तनाव बीमारियों का कारण बनता है। आप शुगर को कंट्रोल करने के लिए तनाव से दूर रहें। तनाव कम करन के लिए 10  मिनट तक फ्रेश हवा में वॉक करें। रिलेक्सिंग एक्सरसाइज करें। गुब्बारा फुलाएं और सकारात्मक सोच रखें।

नियामित रूप से शुगर टेस्ट करें: शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित ब्लड शुगर लेवल चेक करें। शुगर चेक करने से आपको शुगर के बढ़ने और घटने का पता रहेगा। अगर ब्लड शुगर लेवल में कोई बड़ा बदलाव दिखता है तो तुरंत डॉक्टर से मुलाकात करें।

बॉडी को गर्म रखें: सर्दी से बचाव करने के लिए गर्म कपड़े पहनें। बॉडी को गर्म रखने के लिए डाइट में सूप का सेवन करें।

बॉडी को हाइड्रेट रखें: शुगर कंट्रोल करने के लिए शुगर के मरीज बॉडी को हाइड्रेट रखें। शरीर में पानी की कमी होने पर डायबेटिक कीटोएसिडोसिस हो सकता है। सर्दी में शुगर के मरीज़ पानी पीने का ध्यान रखें।

ड्राईफ्रूट का करें सेवन: सर्दी में शुगर के मरीज बॉडी को एनर्जी देने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन करें। ड्राईफ्रूट में आप काजू, बादाम और अखरोट का सेवन करें। इनमें अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स होते हैं जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट