scorecardresearch

Joint Pain Cure: क्या ठंड की वजह से हड्डियों में दर्द और अकड़न की परेशानी हैं? अपनाएं ये तीन टिप्स

Bone Health: सर्दी में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो बॉडी को गर्म कपड़ों से कवर करें।

Joint Pain Cure: क्या ठंड की वजह से हड्डियों में दर्द और अकड़न की परेशानी हैं? अपनाएं ये तीन टिप्स
Hydrate and Eat Healthy: सर्दी में जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो बॉडी को हाइड्रेट रखें और हेल्दी डाइट का सेवन करें। photo-freepik

सर्दी में गिरता तापमान जोड़ों और हड्डियों में दर्द की परेशानी को बढ़ा सकता है। सर्दियों में जोड़ों के दर्द का प्रमुख कारण ठंड और गिरता तापमान है। हमारा शरीर कम तापमान में मांसपेशियों में क्रैम्प को सहन करता है, जो हमारे जोड़ों को खराब कर सकता है और जोड़ों में अकड़न पैदा कर सकता है। सर्दी के मौसम में हड्डियों को और भी कई कारणों की वजह से नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से जोड़ों का दर्द बढ़ने लगता है।

ठंड के मौसम में तापमान गिरने पर हड्डियों में संवेदनशीलता बढ़ जाती है। सर्दियों के दौरान दर्द रिसेप्टर्स (Pain receptors)अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। लंबे समय तक ठंडे तापमान के संपर्क में रहने से हड्डियों की ताकत प्रभावित होती है और जोड़ों में दर्द होता है।

फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के आर्थोपेडिक्स और स्पोर्ट्स मेडिसिन के सलाहकार डॉ मनित अरोड़ा मे सर्दियों के दौरान हड्डियों को हेल्दी (healthy bones)बनाए रखने के लिए कुछ उपाय बताएं है। सर्दी में जोड़ों को दर्द से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि गर्म कपड़ों से बॉडी (woollen clothing)को कवर करें और कुछ खास बातों का ध्यान रखें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि सर्दी में जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कौन-कौन से उपाय अपना सकते हैं।

व्यायाम करें जोड़ों का दर्द दूर होगा: (Do Exercise)

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो शारीरिक गतिविधि (physical activity)करें। आप बॉडी को एक्टिव रखने के लिए तेज गति से टहल (brisk walk)भी सकते हैं। अगर आप दिन के समय वॉक या एक्सरसाइज करेंगे तो आपको सूरज से मिलने वाला विटामिन डी (Vitamin D)मिलेगा, साथ ही वॉक और एक्सरसाइज (exercise)करने से हड्डियां भी मजबूत होंगी। सर्दी में दोपहर में टहलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

दोपहर में टहलने से बॉडी में विटामिन डी का स्तर सही रहेगा और जोड़ों का दर्द भी दूर होगा। सर्दी में हड्डियों की हेल्थ के लिए कुछ एक्सरसाइज जैसे सीढ़ी चढ़ना और वॉक करना बेहतरीन है। दोपहर में 15 मिनट की वॉक आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएगी।

बॉडी को हाइड्रेट रखें: (keep Hydrate Body)

सर्दी में हम पानी का सेवन कम और चाय-कॉफी का सेवन ज्यादा करते हैं। पानी कम पीने से बॉडी को पर्याप्त पानी नहीं मिलता और चाय-कॉफी बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ाते हैं। सर्दी में पानी का कम सेवन हड्डियों को कमजोर बनाता है। इस मौसम में हड्डियों को मजबूत करने के लिए पानी का अधिक सेवन करें।

हेल्दी फूड का सेवन करें: (Eat healthy)

सर्दी में बॉडी को हैल्दी रखना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट का सेवन करें। सर्दी में खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है और हम हैवी फूड का सेवन करते हैं। हैवी फूड्स में पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स मौजूद नहीं होते। अच्छी हेल्थ के लिए डाइट में विटामिन बी 12 के साथ कैल्शियम, विटामिन सी, डी, और ई से भरपूर फूड्स का शामिल होना जरूरी है। हड्डियों की हेल्थ (good health)के लिए मल्टीविटामिन(multivitamin) से भरपूर डाइट भी एक अच्छा विकल्प है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-01-2023 at 02:05:24 pm
अपडेट