scorecardresearch

नारियल पानी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं, इन लोगों को हो सकता है नुकसान!

Coconut Water – Side Effects: नारियल पानी का सेवन रक्तचाप को कम कर सकता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर नारियल पानी पीना चाहिए।

नारियल पानी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं, इन लोगों को हो सकता है नुकसान!
स्वास्थ्य पर नारियल पानी के दुष्प्रभाव (Image: Freepik)

सुपर फूड कैटेगरी में नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें नारियल पानी पीने से परेशानी हो सकती है। नारियल पानी पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। जो शरीर को हाइड्रेट करने और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में सुधार के लिए उपयोगी होते हैं। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों की राय है कि नारियल पानी सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। वेबएमडी के अनुसार ब्लड प्रेशर या पोटैशियम की समस्या वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पीना चाहिए। आइए जानते हैं कि नारियल पानी पीने से कौन से व्यक्ति पीड़ित हो सकते हैं?

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

जिन लोगों को उच्च पोटैशियम की समस्या है, उनके लिए नारियल पानी पीने से उनके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। दरअसल नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स की तुलना में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो पोटैशियम का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। और पक्षाघात का खतरा बढ़ सकता है।

रक्तचाप कम हो सकता है

नारियल पानी का सेवन रक्तचाप को कम कर सकता है। ऐसे में लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

वजन बढ़ता है

नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में कैलोरी तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका वजन भी बढ़ेगा।

सिस्टिक फायब्रोसिस

सिस्टिक फाइब्रोसिस एक आनुवंशिक विकार है जिसके कारण शरीर में नमक का स्तर कम हो जाता है। नारियल पानी में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। सिस्टिक फाइब्रोसिस होने पर नमक के स्तर को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

गुर्दे की बीमारी

नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो किडनी को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी की कोई समस्या या बीमारी है तो अपने डॉक्टर से सलाह या सलाह के बाद ही नारियल पानी का सेवन करें।

शल्य चिकित्सा

यदि आपकी सर्जरी हुई है या होने वाली है, तो सर्जरी से पहले या बाद में अपने रक्तचाप को संतुलित रखना महत्वपूर्ण है। नारियल पानी पीने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है। इसलिए सर्जरी से पहले या बाद में नारियल पानी का सेवन न करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 04:12:24 pm
अपडेट