scorecardresearch

Skin Care: सर्दियों में त्वचा के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है नारियल का तेल, मिलते हैं हैरान कर देने वाले फायदे

नारियल का तेल एजिंग की समस्या जैसे झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। क्योंकि यह स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है।

Coconut Oil, Skin Care, Beauty Tips
त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने में भी कारगर है नारियल का तेल

Coconut Oil In Winter: मौसम में बदलाव के कारण सबसे ज्यादा स्किन प्रभावित होती है। गर्मियों के मौसम में जहां पसीने और धूल-मिट्टी के कारण पिंपल्स, टैनिंग और सनबर्न आदि की समस्या होने लगती है। वहीं सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि त्वचा रोग विशेषज्ञों की मानें तो कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी त्वचा की खोई हुई खूबसूरती को वापस पाया जा सकता है, ऐसा ही एक उपाय है नारियल का तेल।

नारियल का तेल: नारियल का तेल सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल ना सिर्फ त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर करता है बल्कि स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग भी बनाता है। आप अलग-अलग तरीकों से नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राइनेस से दिलाए निजात: नारियल के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाता है। आप ना सिर्फ चेहरे पर बल्कि हाथ, पैर, होंठ और एड़ियों के रूखेपन से निजात पाने के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए थोड़े से नारियल के तेल को लेकर रूखी त्वचा पर कुछ देर के लिए रगड़ें। फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। कुछ घंटे बाद प्रभावित जगह को सादे पानी से धो लें।

झुर्रियां: नारियल का तेल एजिंग की समस्या जैसे झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। क्योंकि नारियल का तेल स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसमें मौजूद लॉरिक एसिड लूज स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

दाग-धब्बों को करें कम: नारियल का तेल दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल के तेल से मालिश करें। फिर सुबह उठकर अपने चेहरे को धो लें। नियमित तौर पर यह उपाय अपनाने से त्वचा के दाग धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है: नारियल के तेल में एसपीएफ मौजूद होता है, जो त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.